Food Wrapped in Newspaper: कैंसर से कम नहीं है अखबार में लपेटा हुआ खाना, आज ही छोड़ दें ये गंदी आदत

Food Wrapped in Newspaper: अखबार में रखी उस खाने की चीज को बड़े ही मजे के साथ खा रहे हो, लेकिन उस अखबार की स्याही आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है। इसी को लेकर आज हम आपको बताएंगे कि आप किन-किन बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

Food Wrapped in Newspaper, Newspaper, Health Tips

Food Wrapped in Newspaper: भूलकर भी न खाएं अखबार में लपेटा हुआ खाना।

Food Wrapped in Newspaper: शरीर के फिट (Fit) रहने में खानपान (Food) का विशेष महत्व होता है। अगर आप सही खाना खाएंगे, तभी आप फिट रह पाएंगे। खानपान में हाइजीन (Hygiene) का होना बेहद जरूरी है। भागती दौड़ती इस दुनिया में इंसान हर दिन किसी न किसी नई बीमारी से जूझ आ रहे हैं। आज भी कई लोग खाने की कई चीजों को अखबार में रखकर (Food Wrapped in Newspaper) देते हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं है। खासतौर से लोग अखबार में रोटी (Roti Wrapped in Newspaper) लपेटकर ले जाते हैं। आप भले ही अखबार (Newspaper) में रखी उस खाने की चीज को बड़े ही मजे के साथ खा रहे हो, लेकिन उस अखबार की स्याही आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है। दरअसल अखबार में छपी प्रिंटिंग स्याही में हानिकारक रंग, पिगमेंट, बाइंडर्स, एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव्स भी हो सकते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी अखबार में रखी चीजों को खाते हैं तो अब आपको सावधान होने की जरूरत है।

अखबार में लपेटा हुआ खाना खाने से ये हो सकती हैं बीमारियां (Food Wrapped in Newspaper is Harmful)

कई तरह के कैंसर का बढ़ता है खतरा
अखबार में लपेटा हुआ खाना खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से मुंह के कैंसर से लेकर फेफड़ों के कैंसर तक होने का खतरा बना रहता है।
पाचन तंत्र होता है खराब
अखबार में खाना लपेटकर खाने से पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल अखबार में इस्तेमाल की गई स्याही में मौजूद केमिकल से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है।
लीवर के कैंसर का बढ़ता है खतरा
अगर आप अखबार में रखकर ऑयली चीज खाते हैं तो इससे लीवर के कैंसर का खतरा बढ़ सकता ह।
आंखों पर पड़ता है असर
अखबार में खाना लपेटकर खाने से आंख की रोशनी जाने का भी खतरा बना रहता है। खासतौर पर बुजुर्गों और बच्चों को इससे सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है।
नपुंसकता का डर
अखबार में लपेटा हुआ खाना खाने से नपुंसकता का डर बना रहता है। दरअसल अखबार की इंक हार्मोनल बैलेंस बिगाड़ सकती है, जिसकी वजह से पुरुषों में प्रजनन क्षमता कमजोर हो सकती है। साथ ही वह नपुंसकता के शिकार भी हो सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited