Cancer: पेट दर्द और अपचन को न करें नजरअंदाज, इस खतरनाक कैंसर का हो सकता है संकेत

Gastrointestinal Cancer Causes and Symptoms: कैंसर को जानलेवा बीमारी माना जाता है। कैंसर कई प्रकार के होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कियह कैंसर दुनिया भर में आम माना जाता है। लेकिन इस कैंसर के कुछ लक्षण शुरुआती दौर में दिखाई नहीं देते हैं। इस कैंसर के पीछे कई कारण हैं।

gastrointestinal cancer, gastrointestinal cancer Symptoms

पेट के कैंसर का पहला संकेत क्या है?

Gastrointestinal Cancer Causes and Symptoms: अक्सर लोग पेट दर्द, बार-बार अपच, सीने में जलन के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, ये लक्षण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर के हो सकते हैं। इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज करना घातक हो सकता है। क्योंकि पिछले कुछ सालों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर (Gastrointestinal Cancer) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि, इस कैंसर के लक्षणों के बारे में अपर्याप्त जानकारी और सटीक निदान की कमी के कारण, 30 से 40 प्रतिशत लोगों में इस कैंसर का निदान तब होता है जब यह तीसरे और चौथे चरण में पहुंच जाता है। ऑन्कोलॉजिस्ट कह रहे हैं कि अगर समय पर जांच और इलाज में देरी की जाए तो मरीज का इलाज करना मुश्किल हो जाता है।
एक्सपर्ट डॉक्टर के मुताबिक, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर (GI) आपके पाचन तंत्र के अंगों को प्रभावित करता है। इस कैंसर को पेट का कैंसर कहा जाता है। यह कैंसर शरीर के अंदर आंतों, किडनी, पित्ताशय, अग्न्याशय, छोटी आंत और पाचन ग्रंथि (Intestines, Kidney, Gall Bladder, Pancreas, Small Intestine and Digestive Gland) को अपनी चपेट में लेना शुरू कर देता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर भारत में चौथा सबसे आम कैंसर बन गया है। पिछले साल जीआई कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक प्रभावित करता है। इस रोग में पेट में दर्द, अपच, पेट में सूजन महसूस होना, शौच की आदत में गड़बड़ी हो जाती है। ऐसे लक्षण आमतौर पर दिखाई देते हैं।
दिल्ली स्थित अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लेप्रोस्कोपिक कैंसर और रोबोटिक सर्जन डॉ. सौरभ बंसल ने कहा, लोग जीआई कैंसर (Gastrointestinal Cancer Symptoms) को इसके सामान्य लक्षणों के कारण नजरअंदाज कर देते हैं। लक्षण बढ़ने पर डॉक्टर के पास आते हैं। कभी-कभी रोग का निदान पता नहीं चल पाता है। जब तक इसका पता चलता है, तब तक कैंसर तीसरे या चौथे चरण में होता है। क्योंकि, जीआई कैंसर रोग की स्थिति और लक्षण के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए, विशिष्ट प्रकार के कैंसर का पता लगाने के लिए रोगियों की जल्द से जल्द जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। कोलोनोस्कोपी डॉक्टर को पित्ताशय देखने की अनुमति देती है और इससे उन्हें विशिष्ट प्रकार के कैंसर का निदान करने में मदद मिलती है। ताकि हम कैंसर की जड़ तक पहुंच सकें और उसका उचित इलाज शुरू कर सकें।
डॉ. बंसल ने आगे कहा, पहले लोगों में बढ़ती उम्र के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर की समस्या देखने को मिलती थी। लेकिन अब 40 साल से कम उम्र के लोग भी इस कैंसर से पीड़ित हो रहे हैं। पौष्टिक आहार का सेवन न करना, धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, आनुवांशिक बीमारियां, मोटापा इसके प्रमुख कारण हैं। कैंसर से बचाव के लिए आहार में सुधार करना बहुत जरूरी है। साथ ही, वजन नियंत्रित करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर से भी बचा जा सकता है। अगर आपको पित्ताशय में पथरी या कोई अन्य समस्या है तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited