क्या मीठा खाने की वजह से होती है डायबिटीज? कब खतरनाक हो जाता है चीनी का सेवन, जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं शुगर लेवल

Kya Chini Khane Se Diabetes Hota Hai - दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। डायबिटीज का कारण कुछ लोग लाइफस्टाइल तो कुछ लोग खानपान को समझते हैं। वहीं कुछ लोगों का ये भी मानना होता है कि मीठा खाने से आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है। लेकिन क्या ऐसा सच में होता है कि मीठा खाना डायबिटीज का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं हेल्थ एक्सपर्ट से...

Kya Chini Khane Se Diabetes Hota Hai

Kya Chini Khane Se Diabetes Hota Hai

दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. वहीं बात करें देश की तो यहां भी लगभग 10 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हो गए हैं। इसकी गंभीरता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसके कारण आपको कई तरह की और भी समस्याएं होने लगती हैं। डायबिटीज के मरीजों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। डायबिटीज को पहले बुजुर्गों की बीमारी कहा जाता था लेकिन आज इससे काफी कम आयु के लोग भी पीड़ित हो रहे हैं। आज युवाओं और यहां तक की कम उम्र के बच्चों में भी टाइप-2 डायबिटीज जैसे गंभीर रोग का खतरा बढ़ता जा रहा है। खराब खानपान और लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल डायबिटीज जैसे खतरे की मुख्य वजह बनती है। इस रोग के फैलाव की बात करें तो खासतौर पर शहरी इलाकों में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसका कारण शहरों में लगातार खराब होती लाइफस्टाइल और खानपान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज को लेकर आम धारणा यह है कि यह रोग ज्यादा मीठा खाने से भी होता है। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो आज हम आपके इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए हमने बात की Dr. Vigyan Mishra Chief of lab Neuberg Diagnostics, Noida से। उन्होंने हमें इसके बारे में विस्तार से बताया।

क्या है डायबिटीज? - What is Diabetes?

डायबिटीज यानी मधुमेह बीमारी तब होती है, जब आपका पैंक्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम कर देता है। इसके अलावा जब आपका शरीर इंसुलिन हार्मोन का उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है, तो आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है। यह बढ़ा हुआ शुगर लेवल ही डायबिटीज का कारण बनता है। या दूसरे शब्दों में कहें, तो शरीर में बढ़ा हुआ शुगर लेवल ही डायबिटीज कहलाता है।

भारत में डायबिटीज के मरीज

दुनियाभर में शुगर पेशेंट्स तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा भारत में डायबिटीज के रोगियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगभग 8 करोड़ के आसपास है। इसमें भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि लगभग 50% लोग अपनी वास्तविक स्थिति से अंजान हैं। रोग से इतनी बड़ी संख्या में लोगों का अंजान होना एक गंभीर स्थिति पैदा करता है।

प्री डायबिटीज वालों को है ज्यादा खतरा

डॉक्टर विज्ञान मिश्रा बताते हैं कि प्री डायबिटिक लोग यानी जिनका ब्लड शुगर लेवल थोड़ा बढ़ा हुआ रहता है। वह मीठे का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं, तो उनको डायबिटीज होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि मीठा खाने से आपका शुगर लेवल और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में डॉक्टर कहते हैं कि प्री डायबिटीज वाले लोगों को मिठाई से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इस स्थिति में भी यदि व्यक्ति अपने खानपान का ध्यान नहीं रखता है, तो उसको डायबिटीज का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

डायबिटीज और मीठे का आपस में संबंध - Relation between Sugar and Diabetes in Hindi

डॉक्टर विज्ञान मिश्रा बताते हैं कि डायबिटीज को अक्सर मीठे से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन यहां आपको यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि डायबिटीज और मीठा खाने का आपस में कोई सीधा संबंध नहीं है। केवल मीठे का सेवन करना आपको डायबिटीज का शिकार नहीं बना सकता है। जबकि डायबिटीज और विशेष रूप से टाइप-2 डायबिटीज के लिए आनुवंशिकी (जेनेटिक्स), जीवनशैली (लाइफस्टाइल) और समग्र आहार (खानपान) सहित और भी बहुत सी वजह हो सकती हैं, जो डायबिटीज कारण बनती हैं।

क्यों चीनी को माना जाता है डायबिटीज का कारण?

हेल्थ एक्सपर्ट इस सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं कि ऐसे चीनी सीधे तौर पर तो डायबिटीज की वजह नहीं बनती है। लेकिन ज्यादा मीठा खाने से हमारा वजन बढ़ सकता है। जो टाइप-2 डायबिटीज की शुरुआत का कारण बनता है। मोटापा हमारे शरीर में इंसुलिन के प्रतिरोध को बढ़ाता है। क्योंकि मोटापे के कारण हमारे पैन्क्रियाज की कोशिकाएं अपना काम ठीक से नहीं कर पाती हैं। जिससे हमारे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन प्रभावित होता है। जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने का काम करता है। इंसुलिन हार्मोन का कम उत्पादन धीरे धीरे हमें डायबिटीज की तरफ ले जाता है।

चीनी के अलावा भी ये फूड्स भी बनते हैं डायबिटीज के कारण

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाने के लिए केवल चीनी ही जिम्मेदार नहीं है। इसके अलावा भी हम रोजाना कई ऐसी चीजें खाते हैं, जो हमारे शुगर लेवल को बढ़ाकर धीरे-धीरे हमें डायबिटीज की तरफ ले जाते हैं। इसमें हाई फैट वाले फूड और कम फाइबर वाले फूड्स भी जिम्मेदार हैं। इसलिए यदि आप केवल चीनी या इससे बने फूड्स को ही डायबिटीज का एकलौता कारण मानते हैं, तो आपको स्पष्ट कर दें कि आपका खानपान और लाइफस्टाइल दोनों मिलकर डायबिटीज की वजह बनते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited