दिमाग से हमेशा रहेंगे दुरुस्त अगर जीवन में गांठ बांध लीं ये बातें, जानें अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के नियम

Mental Health Rules: सेहत जो है वो तन से ही नहीं, बल्कि मन से भी हो। मेंटल हेल्थ अच्छी रखने के लिए जरूरी है कि कुछ बातों को फॉलो किया जाए। यहां जानें मेंटल हेल्थ के नियम जो आपको अंदर से मजबूत रखते हैं।

mental health dos and do nots, World Mental Health Day

World Mental Health Day 2023

Mental Health Rules: मानसिक बीमारी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। चाहे आप किसी प्रियजन का समर्थन कर रहे हैं या अपनी खुद की मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, ऐसी स्थिति में धैर्य और जागरूकता के साथ पेश आना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मानसिक बीमारी के साथ निपटने के समय, आपको कौन सी 5 चीजें करनी हैं और कौन सी 5 चीजें नहीं करनी हैं।

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए क्या करें
1) खुद को शिक्षित करें
मानसिक बीमारी के साथ निपटते समय सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि आप खुद को शिक्षित करें। विशेष रूप से इसके लक्षण और उपलब्ध इलाज को समझें। यह ज्ञान आपको बेहतर समर्थन प्रदान करने और गलत धारणाओं और टैबू को कम करने में मदद करता है। किताबें, मान्यता प्राप्त वेबसाइटें और समर्थन समूह जानकारी के उत्कृष्ट स्रोत हो सकते हैं।
2) सुनें और बातचीत करें
किसी भी रिश्ते में बातचीत ज़रूरी है, लेकिन यह ख़ासकर महत्वपूर्ण है जब मानसिक बीमारी के साथ निपटा जाता है। खुलकर बात करने के संवाद को प्रोत्साहित करें। व्यक्ति क्या कह रहा है, उसकी बातों को सक्रिय रूप से सुनें और उनकी भावनाओं को मान्यता दें। कभी-कभी, बात करने के लिए किसी के पास होना बहुत अंतर कर सकता है।
3) समर्थन प्रदान करें
अगर कोई मानसिक रूप से दबाव महसूस कर रहा है, तो उसकी व्यावहारिक रूप से मदद करें। इसमें शामिल हो सकता है किसी कठिन समय में जब कोई व्यक्ति जैसे कि खाना बनाना, काम करना या बच्चों की देखभाल करना । धीरज और समझदारी बरतें, और उन्हें यह बताइये कि आप उनके लिए हैं, चाहे कैसे भी परिस्थति हो।
4) सीमाओं का सम्मान करें
समझें कि मानसिक बीमारी के साथ निपट रहे व्यक्तियों के लिए अकेले रहने की आवश्यकता हो सकती है। उनकी सीमाओं का सम्मान करें, और अगर वे थोड़ी देर के लिए खुद के साथ समय बिताने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसे व्यक्तिगत रूप में न लें। उनके साथ चेक करें, लेकिन उन्हें बात करने या सामाजिक जीवन में शामिल होने के लिए दबाव न डालें अगर वे तैयार नहीं हैं। उनके मानसिक स्वास्थ्य उपचार के संदर्भ में उनकी आत्मनिर्भरता और निर्णयों का सम्मान करें।
5) प्रोफेशनल मदद लें
जब आवश्यक हो, प्रोफेशनल मदद प्राप्त करने की प्रोत्साहना करें। थेरपिस्ट्स या डॉक्टर्स की खोज करने में मदद करने का प्रस्तावना प्रदान करें, और यदि व्यक्ति तैयार होता है, तो उनके साथ नियुक्तियों के लिए सहयोग करें। याद रखें कि मानसिक स्वास्थ्य केवल शारीरिक स्वास्थ्य के बराबर महत्वपूर्ण है, और प्रोफेशनल मार्गदर्शन की खोज एक ताकत का संकेत है, कमजोरी नहीं।

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए क्या न करें

1) भावनाओं को कम समझना
कभी भी किसी को कहने की कोशिश न करें कि आप बीमारी से बाहर निकलिए या सब उनके दिमाग में है। ये ठुकरानेवाले टिप्पणिया उनकी निराशा की भावनाओं को बढ़ा सकती हैं। समझें कि उनकी भावनाएँ मान्य हैं, और उन्हें समर्थन चाहिए, न कि निर्णय।
2) समाधान थोपने की कोशिश न करें
समाधानों को थोपने की कोशिश न करने का प्रयास करें या अनचाहे सलाह न दें। जबकि आपके इरादे अच्छे हो सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि याद रखें कि मानसिक बीमारी मुश्किल है, और एक साइज़ फिट ऑल समाधान नहीं होता है। उन्हें क्या करना है, इसके बजाय, पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं या उनकी ओर से क्या चाहते हैं।
3) अपने स्वास्थ्य को इग्नोर न करें
किसी के साथ मानसिक बीमारी का समर्थन करना भावनात्मक रूप से थकानेवाला हो सकता है। हालांकि, अपने खुद की भलाई को अनदेखा करने से किसी को भी लाभ नहीं होगा। अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने, अपने समर्थन प्रणाली की तलाश करने और अपना सीमाएं रखने के लिए मदद करने के लिए सुनिश्चित करें।
4) ये मत समझिए कि आप सबसे अच्छा जानते हैं
हालांकि आप मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप न समझें कि आप किसी के साथ मानसिक बीमारी के साथ निपटते समय सबसे अच्छा जानते हैं। वे अपने अपने अनुभवों के विशेषज्ञ हैं। उनके आत्मनिर्भरता की कद्र करें और पुनर्निर्माण के निर्णयों में उनका समर्थन और उन्हें शामिल करें।
5) बीमारी को कलंकित न करें
सबसे अधिक नुकसानकारक बात में से एक यह है कि आप मानसिक बीमारी के साथ किसी को जज न करें। असहानुभूतकारी टिप्पणियाँ न करें, अपमानजनक भाषा का उपयोग, या उनकी संघटनाओं को तिरस्कृत न करें । मानसिक बीमारी एक चिकित्सा स्थिति है, न कि व्यक्तिगत दोष, और इसे किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या के रूप में समझा जाना चाहिए।
मानसिक बीमारी के साथ निपटना एक मुश्किल यात्रा है, चाहे आप किसी प्रियजन का समर्थन कर रहे हैं या खुद को प्रबंधित कर रहे हैं। इन करें और न करें बातों का पालन करके हम एक अधिक समझदार और सहानुभूति भरा समाज का योगदान कर सकते हैं। याद रखें कि मानसिक स्वास्थ्य के चुनौतियों के साथ जूझने वाले लोग सामान्य हैं, और सही समर्थन के साथ बहुत से व्यक्तियों के लिए पुनर्निर्माण और स्थिरता संभव है।
Note: इस लेख को डॉ. हंसाजी ने लिखा है जो योग और मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई साल से सक्रिय हैं। उनके यूट्यूब चैनल द योगा इंस्टीट्यूट योग के फील्ड में काम करने के लिए प्रधानमंत्री अवॉर्ड से नवाजा गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited