सुबह नींबू पानी में मिलाकर पिएं ये मीठी चीज, महीने भर में छूमंतर होगी लटकती तोंद, बर्फ की तरह पिघल जाएगी थुलथुली चर्बी

Lemon Honey Water Benefits For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी शरीर के बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कोई देसी नुस्खा खोज रहे हैं, तो यह नींबू पानी आपके लिए एक प्राकृतिक फैट बर्नर साबित हो सकता है। वहीं, इसमें आप एक खास मीठी चीज मिलाकर पिएं, तो यह शरीर में जमा चर्बी को महीनेभर में पिघला सकता है।

Lemon Honey Water Benefits For Weight Loss In Hindi

Lemon Honey Water Benefits For Weight Loss In Hindi

Lemon Honey Water Benefits For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए आपने अक्सर लोगों को सुबह के समय नींबू पानी पीते देखा होगा। यह एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है, जो शरीर की चर्बी को पिघलाने में बहुत कारगर साबित हो सकती है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई औषधीय गुण भी होते हैं। नियमित सुबह के समय नींबू पानी पीने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि इससे सेहत को भी चमत्कारी फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप नींबू पानी में एक खास मीठी चीज मिलाकर पिएं, तो इसके स्वास्थ्य लाभ कई गुणा अधिक बढ़ जाते हैं। इस लेख में हम आपको इस खास चीज के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए नींबू पानी में मिलाकर पिएं ये मीठी चीज

आपको बता दें कि अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में सुबह के समय आपको नींबू पानी में एक चम्मच शहद भी मिलाकर पीना चाहिए। आपको बता दें कि शहद पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इसमें भी विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। वजन कम करने में मदद करने से लेकर शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाने, गंभीर बीमारियों से आपको दूर रखने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने तक नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने के कई चमत्कारी फायदे हैं।

वजन घटाने के लिए नींबू पानी और शहद के फायदे - Lemon Honey Water Benefits For Weight Loss In Hindi

जब आप सुबह के समय नींबू पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, तो यह मिश्रण आपके शरीर की सारी गंदगी को खींचकर बाहर निकाल फेंकता है। इससे शरीर की आंतरिक रूप से सफाई होती है। यह उन हानिकारक कणों (फ्री-रेडिकल्स) को शरीर से बाहर निकालता है, जो शरीर में चर्बी के निर्माण में योगदान देते हैं।
इसके अलावा, भी यह कई तरह से वेट लॉस में मदद करता है। नियमित इस ड्रिंक को पीने से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे आप अधिक तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं। यह आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं। यह आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है।

वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का पानी कैसे पिएं - How To Drink Honey With Lemon Water For Weight Loss In Hindi

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सुबह के समय एक गिलास हल्का गुनगुना पानी लेना है। उसके बाद आपको 1 नींबू का रस निचोड़ कर आपको गुनगुने पानी में मिलाना है। अब इसमें 1 चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस अद्भुत ड्रिंक का आनंद लें। लेकिन ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। हल्का गुनगुना पानी पीना पर्याप्त है। आप चाहें तो सादा पानी में भी नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं, लेकिन पानी अधिक गर्म न करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited