किडनी की पथरी को नैचुरली बाहर निकाल सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोज पीने से किडनी में नहीं बनेंगे किडनी स्टोन

Drinks To Prevent Kidney Stones In Hindi: अगर आपको किडनी में पथरी की समस्या है या आप इससे बचना चाहते हैं, तो इन ड्रिंक्स को अपनी दैनिक डाइट का हिस्सा बनाएं। इनका नियमित सेवन करने से न सिर्फ किडनी स्वस्थ रहती है, बल्कि यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं।

Drinks To Prevent Kidney Stones

Drinks To Prevent Kidney Stones

Drinks To Prevent Kidney Stones In Hindi: आजकल लोगों में किडनी से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिल रही हैं। इनमें सबसे आम समस्या किडनी में पथरी यानी स्टोन होना। यह एक गंभीर स्थिति है, जिसके कारण लोगों को पेट से लेकर कमर तक गंभीर दर्द, पेशाब करते समय परेशानी, बार-बार पेशाब आना और गंभीर मामलों में पेशाब के साथ खून आने जैसी स्थितियां देखने को मिलती हैं। यह जीवनशैली और खराब खानपान से जुड़ी बीमारी है, जो हमारे किडनियों को गंभीर नुकसान पहुंचाती है। अगर समय रहते इसके लिए सही उपचार न लिया जाए, तो इनका मात्रा बढ़ती रहती है और किडनी डैमेज के साथ-साथ कई अन्य समस्याओं का भी कारण बन सकती है। किडनी में पथरी होने पर डॉक्टर तरल पदार्थ अधिक लेने की सलाह देते हैं। क्योंकि इससे किडनी फंक्शन में सुधार होता है और किडनी फिल्टर होती रहती है। इसे किडनी स्टोन को अपनी जगह से हिलाने और बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं, जिन्हें नियमित डाइट में शामिल करने से किडनी में पथरी बनने से रोकने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 ड्रिंक्स बता रहे हैं, जो पथरी से बचने में मदद करते है और किडनी को स्वस्थ रखते हैं।

ये ड्रिंक्स पीने से किडनी में पथरी को रोकने में मिलेगी मदद- Drinks That Can Prevent Kidney Stones in Hindi

1. हर्बल चाए पिएं

किडनी स्टोन की समस्या में दूध वाली चाय-कॉफी के बजाए कुछ हर्बल चाय पीने से आपको राहत मिलेगी। ग्रीन टी, कैमोमाइल टी, पुदीना की चाय, अदरक की चाय आदि की चाय का सेवन आप कर सकते हैं।

2. एप्पल साइडर विनेगर पिएं

यह प्रकृति में एसिडिक होता है। इसका सेवन करने से किडनी की पथरी के आकार को कम करने और इसे रोकने में मदद मिल सकती है। आप गर्म पानी में 1-2 चम्मच मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

3. नींबू पानी पिएं

किडनी में पथरी की समस्या होने पर नींबू पानी से बहुत लाभ मिलता है। यह पथरी का कारण बनने वाले ऑक्सालेट और सोडियम जमा होने से रोकता है। साथ पथरी के कणों को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

4. पानी पिएं

किडनी रोगियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ड्रिंक है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत आवश्यक है। इससे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और किडनी फंक्शन को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। इसलिए रोज 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं।

5. अनार का जूस

यह जूस न सिर्फ किडनी के लिए लाभकारी है, बल्कि इसका सेवन करने से सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। रोज अनार का जूस पीने से किडनी स्टोन का खतरा कम होता है और इनके उपचार में भी मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited