पीरियड मिस होने के बाद दिखें ये 10 लक्षण तो मिलने वाली है 'गुड न्यूज', शुरुआती प्रेग्नेंसी का हो सकते हैं संकेत

Early Signs Of Pregnancy In Hindi: पीरियड्स मिस होने के बाद एक बार प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूर करना चाहिए। इसके अलावा, जब कोई महिला गर्भधारण करती है, तो शुरुआत में इसके कुछ संकेत और लक्षण भी देखने को मिलते हैं, जिनके नोटिस होने पर तुरंत प्रग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए। इस लेख में डॉक्टर से जानें शुरुआती प्रेग्नेंसी के संकेत।

Early Symptoms Of Pregnancy

Early Symptoms Of Pregnancy

Early Signs Of Pregnancy In Hindi: बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंट होने के काफी समय बाद तक यह पता ही नहीं होता है कि वे प्रेग्नेंट हैं। क्योंकि ज्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि पीरियड्स मिस होने पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करनी चाहिए। लेकिन आजकल महिलाओं में समय पर पीरियड्स न आने यानी अनियमित पीरियड्स की समस्या काफी आम हो गई है। ऐसे में महिलाएं इस बात पीरियड्स मिस होने को आम समस्या समझकर अनदेखा कर देती हैं। वे कई-कई दिनों तक प्रेग्नेंसी टेस्ट ही नहीं करती हैं। जब महिलाओं के प्रेग्नेंसी के लक्षण गंभीर होते हैं, तो वह प्रेग्नेंसी टेस्ट करती हैं। लेकिन ऐसे में कई बार महिलाओं के मिसकैरेज का भी हो जाता है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के बारे में जानकारी न होने की वजह से वे बिल्कुल भी सावधानी नहीं बरतती हैं और अपने सभी दैनिक काम लगातार करती रहती हैं। यह कुछ महिलाओं के लिए काफी दर्दनाक और स्वास्थ्य के लिए काफी गंभीर हो सकता है।
इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि कारण चाहे कोई भी हो, पीरियड मिस होने के बाद एक बार प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूर करना चाहिए। इसके अलावा, जब कोई महिला गर्भधारण करती है, तो शुरुआत में इसके कुछ संकेत और लक्षण भी देखने को मिलते हैं, जिनके नोटिस होने पर तुरंत प्रग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानने के लिए हमने मानवीज गाइनोलाइफ क्लिनिक, ईस्ट ऑफ कैलाश, दिल्ली की डॉक्टर मानवी मैनी (Consultant Gynaecologist, MBBS,M.S OBGY, Diploma in ART & Reproductive medicine) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके प्रेग्नेंसी के शुरुआती संकेत और लक्षण बता रहे हैं।

प्रेगनेंसी के शुरुआती या प्रारंभिक लक्षण- Early Symptoms Of Pregnancy In Hindi

डॉक्टर मानवी के अनुसार, "पहली तिमाही में कई महिलाओं को अत्यधिक थकान महसूस होती है। गर्भावस्था के अन्य शुरुआती लक्षणों में शामिल ये स्थितियां शामिल हो सकती हैं:
  1. आपके मुंह में धातु जैसा स्वाद आना
  2. स्तनों में दर्द
  3. मतली और उल्टी जैसी मन होना (हालांकि, ऐसा मॉर्निंग सिकनेस की वजह से भी हो सकता है)
  4. मूड स्विंग होना
  5. नया खाना पसंद और नापसंद
  6. तेज गंध की अनुभूति होना
  7. अधिक बार पेशाब करने की इच्छा महसूस होना
  8. योनि से सफेद दूध जैसा डिस्चार्ज रिलीज होना
  9. पीरियड्स जैसी स्पॉटिंग होना
  10. पीरियड्स के समान कमर और पेट दर्द, ऐंठन की समस्या
अगर कोई महिला पीरियड मिस होने के साथ-साथ इन लक्षणों का अनुभव करती है, तो उन्हें तुरंत प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूर करना चाहिए। इससे आप समय रहते प्रेग्नेंसी के बारे में जानकर किसी गंभीर नुकसान से बच सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited