बिस्तर पर जाने से पहले खाएं ये 5 फल, लोहे की छड़ जैसी हो जाएंगी आपकी हड्डियां

How to prevent weak bones: कैल्शियम, विटामिन डी, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इनकी कमी से हड्डियों की ताकत कम होने लगती है और बुढ़ापा आने से पहले हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं। आइये जानते हैं किन फलों के सेवन से हड्डियों को बुढ़ापे तक मजबूत रखा जा सकता है-

Bone Health, Health Benefits, Health Tips

कैल्शियम, विटामिन डी, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Fruits for Strong Bones: हमारी हड्डियां हमारे मजबूत शरीर की नींव होती हैं। शरीर की संरचना से लेकर चलने, उठने, बैठने, हिलने-डुलने तक हर चीज में इनकी जरूरत होती है। लेकिन पोषण की कमी और गतिहीन जीवनशैली उन्हें कमजोर बना देती है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फलों का सेवन करना जरूरी है, जो हड्डियों की बीमारियों से बचाते हैं।
हड्डियों के दर्द, टेढ़ी-मेढ़ी हड्डियों, फ्रैक्चर के खतरे, संक्रमण, पीठ दर्द, जोड़ों के दर्द से बचने के लिए हड्डियों को मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ खाएं। तो आइए जानते हैं कि आपको कौन से फल खाने चाहिए, जो कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर हों।
अंजीर: अंजीर में कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जो रिकेट्स से बचाता है। हार्वर्ड के अनुसार, 2 अंजीर में 65 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। साथ ही इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी6, विटामिन-के भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है
सेब: रोजाना एक सेब खाने से न सिर्फ बीमारियां दूर होती हैं बल्कि कमजोर हड्डियां भी मजबूत होती हैं। सेब में विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज होता है, जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है।
केला: एक बहुत मोटा केला ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया को रोक सकता है। इसमें प्रीबायोटिक होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। केला खाने से जोड़ों की समस्या या दर्द की शिकायत से राहत मिलती है।
संतरे: बाजार में फोर्टिफाइड संतरे का जूस उपलब्ध है। इसमें फोलेट के साथ विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन डी होता है। जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए बहुत जरूरी है।
अनानास : अनानास खाने से ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस आदि बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें आवश्यक कैल्शियम, मैंगनीज और अन्य खनिज होते हैं। इस खट्टे फल से कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी भी मिलता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited