Winter Tips: ठंड के मौसम में जरूर खाएं ये चीजें, शरीर गर्म रहने के साथ इन बीमारियों से रहेगा दूर

Winter Tips: सर्दी के मौसम में ठंड से बचना बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से शरीर गर्म रहता है और आप ठंड के साथ कई बीमारियों से बचते हैं।

cold cough, winter, winter season

Winter Tips: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए जरूर खाएं ये चीजें।

Winter Tips: देश में ठंड (Cold) ने अपनी दस्तक दे दी है। ठंड की दस्तक के साथ ही खासतौर से उत्तर भारत (North India) के राज्यों में मौसम (Weather Change) बदल गया है। ठंड के मौसम में लोग बीमार (Sick) भी ज्यादा होते हैं। सर्दियों में खासतौर से लोगों को ठंड से बचने के साथ ही गर्म कपड़े (Warm Clothes) पहनने चाहिए और शरीर को गर्म रखना चाहिए। अगर आप अपने शरीर को गर्म रखते हैं तो एक तो आप ठंड से बचेंगे, दूसरा आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। अगर आप चाहते हैं कि सर्दी में आपका शरीर गर्म रहे तो आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपका शरीर गर्म (Body Warm in Winter) रहेगा।

ज्यादा पिज्जा-पास्ता खाने वाले अब हो जाएं सावधान, इन खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप

सर्दियों में इन चीजों को खाने से शरीर रहेगा गर्म

गुड़

सर्दी के मौसम में गुड़ खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। गुड़ खाने से शरीर में गर्मी रहती है। दरअसल गुड़ में जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस समेत कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही गुड़ खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है।

अदरक

ठंड में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक को आप कई तरीके से खा सकते हैं। अदरक खाने से शरीर गर्म रहता है और आप कई बीमारियों से बचते हैं। अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

खजूर

ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए खजूर जरूर खाना चाहिए। दरअसल खजूर की तासीर गर्म होती है और ठंड के मौसम में इसे रोज खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसके अलावा खजूर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, कैल्शियम, पोटैशियम समेत कई विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

सूप

शरीर को गर्म रखने के लिए सूप सर्दियों में सबसे बेहतरीन विकल्प है। आप सूप में कई तरह की सब्जियां मिलाकर इसे बना सकते हैं। सूप पीने से शरीर गर्म रहता है।

शहद

सर्दियों में शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल शहद खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है। इसके साथ ही शहद से हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited