Egg and heart problems: नियमित एग्स खाने से दिल की समस्याओं का बढ़ सकता है जोखिम, जानिए इस बारे में

Egg and heart problems: अंडा एक हेल्दी फूड है जिसमें कई न्यूट्रिएंट होते हैं। अगर अंडे को सही मात्रा और तरीके से खाया जाए, तो इससे हार्ट प्रॉब्लम नहीं होती। दिन में एक अंडा खाना पूरी तरह से सुरक्षित माना गया है, लेकिन अंडे का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाये तो नुकसान का खतरा भी बना रहता है।

Egg and heart problems: नियमित एग्स खाने से दिल की समस्याओं का बढ़ सकता है जोखिम, जानिए इस बारे में
मुख्य बातें
  • अंडे प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्त्रोत हैं।
  • रोजाना एक अंडा खाने से दिल की समस्याओं का जोखिम नहीं बढ़ता है।
  • अंडे को अधिक ऑयल या चीज आदि के साथ खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक है।
Egg and heart problems: अंडे अधिकतर लोगों का पसंदीदा नाश्ता हैं क्योंकि इन्हें बनाना आसान होता है। इसके साथ ही अंडे प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्त्रोत हैं। यही नहीं, यह प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं। लेकिन, ऐसा माना जाता है कि अंडों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल से अन्य फूड्स की तरह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है। हालांकि, कुछ स्टडीज के अनुसार अंडे और हार्ट डिजीज के बीच में लिंक है। अधिकतर लोगों के लिए दिन में एक अंडा खाना सही रहता है लेकिन इसका अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि क्या नियमित एग्स खाने से दिल की समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है?
क्या नियमित एग्स खाने से हार्ट प्रॉब्लम्स का रिस्क बढ़ सकता है?
रिसर्च के अनुसार शरीर में अधिकतर कोलेस्ट्रॉल हमारे लिवर द्वारा बनाया जाता है और यह उस फूड से नहीं आता जिसका सेवन हम करते हैं। लिवर मुख्य रूप से हमारे आहार में सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट द्वारा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए स्टिमुलेट होता है। स्टडी के मुताबिक दिन में एक अंडा खाना नुकसानदायक नहीं होता। यानी, रोजाना एक अंडा खाने से दिल की समस्याओं का जोखिम नहीं बढ़ता है। लेकिन, इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप अंडा कैसे खाते हैं। अगर आप इसे चीज, बटर, सॉसेज आदि के साथ खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है। जो हार्ट डिजीज के लिए नुकसानदायक है।
कैसे खाएं एग?
अंडे को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना गया है। इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो हमारे लिए जरूरी हैं। ऐसे में इसका सेवन न करना समझदारी वाली बात नहीं है। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना और कैसे इसका सेवन कर रहे हैं। उबले हुए अंडे का सेवन सबसे अधिक हेल्दी माना जाता है।
एग का सेवन करना पूरी तरह से सुरक्षित है। बस इसे सही मात्रा और तरीके से खाना चाहिए। अगर आप अधिक ऑयल या चीज के साथ इसका सेवन कर रहे हैं तो यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। वाइट ब्रेड या पास्ता आदि के साथ इसे खाना भी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited