Breast Cancer: देश में हर 4 मिनट में एक महिला को रहा स्तन कैंसर, स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा

Breast Cancer: ऑन्कोप्लास्टिक स्तन सर्जरी में नई सर्जिकल तकनीकें शामिल हैं जो स्तन के आकार और समरूपता को बनाए रखते हुए कैंसर के इलाज को अनुकूलित करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी के साथ कैंसर सर्जरी के सिद्धांतों को जोड़ती हैं।

Breast Cancer, Breast Cancer Cases, Breast Cancer in India

Breast Cancer: देश में हर 4 मिनट में एक महिला को रहा स्तन कैंसर।

तस्वीर साभार : IANS
Breast Cancer: भारत में हर चार मिनट में एक महिला को स्तन कैंसर का पता चलता है, जबकि कैंसर से पीड़ित महिलाओं की औसत आयु उनके पश्चिमी समकक्षों की तुलना में लगभग एक दशक कम है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग के एचओडी प्रोफेसर आनंद मिश्रा ने ग्लोबोकैन 2020 अध्ययन का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।
प्रोफेसर मिश्रा ने कहा कि भारत में स्तन कैंसर की घटनाओं में वृद्धि ने रोगियों के इलाज के लिए योग्य स्तन सर्जनों की आवश्यकता में नाटकीय रूप से वृद्धि की है। कार्यक्रम के आयोजन अध्यक्ष प्रोफेसर मिश्रा ने कहा कि केजीएमयू ब्रेस्ट अपडेट 2023, शुक्रवार से शुरू होने वाला दो दिवसीय सम्मेलन 'आओ ऑन्कोप्लास्टी करें' थीम के तहत प्रारंभिक स्तन कैंसर निदान और ऑन्कोप्लास्टिक सर्जरी तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
ऑन्कोप्लास्टिक स्तन सर्जरी में शामिल हैं नई सर्जिकल तकनीकें
सम्मेलन के आयोजन सचिव डॉ. कुल रंजन सिंह ने कहा कि नई प्रौद्योगिकियों ने स्तन कैंसर की शीघ्र पहचान करने के तरीके को बदल दिया है, और उपचार सर्जरी से स्तन-संरक्षण सर्जरी तक बदल गया है। ऑन्कोप्लास्टिक स्तन सर्जरी में नई सर्जिकल तकनीकें शामिल हैं जो स्तन के आकार और समरूपता को बनाए रखते हुए कैंसर के इलाज को अनुकूलित करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी के साथ कैंसर सर्जरी के सिद्धांतों को जोड़ती हैं।
एससी त्रिवेदी मेमोरियल ट्रस्ट अस्पताल की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अमिता शुक्ला ने कहा कि भारत में महिलाएं आमतौर पर बीमारी से संबंधित लक्षणों को नजरअंदाज कर देती हैं। देरी से निदान का एक कारण यह है और दूसरा, वे तब तक इलाज से बचते हैं जब तक कि इससे उन्हें परेशानी न हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited