सर्दियों में जरूर करें दिमाग जैसे दिखने वाले इस ड्राई फ्रूट का सेवन, दूर होंगी ये स्वास्थ्य समस्याएं, जानें कब और कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

ड्राई फ्रूट का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। ड्राई फ्रूट्स भी कई तरह के होते हैं लेकिन एक ऐसा भी ड्राई फ्रूट है जो दिखने में बिल्कुल दिमाग की तरह होता है। सर्दियों में इस दिमाग वाले ड्राई फ्रूट का सेवन सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचा सकता है। हम बात कर रहे हैं अखरोट की। अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

benefits of walnut

benefits of walnut

ड्राई फ्रूट का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। ड्राई फ्रूट्स भी कई तरह के होते हैं लेकिन एक ऐसा भी ड्राई फ्रूट है जो दिखने में बिल्कुल दिमाग की तरह होता है। सर्दियों में इस दिमाग वाले ड्राई फ्रूट का सेवन सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचा सकता है। हम बात कर रहे हैं अखरोट की। अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना अखरोट का सेवन करने से सेहत को कई बड़े फायदे मिलते हैं। सभी ड्राई फ्रूट्स में अखरोट सबसे हेल्दी माना जाता है। दातर लोग इसे भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पसंद करते हैं। यह अखरोट खाने का सबसे सही तरीका माना जाता है। अगर आप सुबह नाश्ते में अखरोट का सेवन करते हैं तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। ऐसे में आज हम आपको अखरोट खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

अखरोट खाने के फायदे

दिमाग के लिए
अखरोट में विटामिन E, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है। ये दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और न्यूरॉन्स कायम रखने में सहायक होते हैं। अखरोट का सेवन करने से ब्रेन में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्व आसानी से दिमाग तक पहुंच पाते हैं।
स्किन के लिए
अखरोट का सेवन करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम बनाना चाहते हैं तो रोजाना अखरोट का सेवन करें। इसके सेवन से झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
वजन घटाने में सहायक
खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकरा पाने के लिए आप अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन होता है जो भूख कम करता है और शरीर को एनर्जी देता है। रोजाना अखरोट का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited