न डाइटिंग न जिम.. रोजाना सिर्फ 20 मिनट घर में कर लें ये काम, बैली फैट का नहीं रहेगा नामोनिशान

How to Reduce Belly Fat : बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। इसके लिए वह घंटों जिम में पसीना बहाने से लेकर खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। लेकिन आज हम आपको वजन कम करने का बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसे काम जिन्हें घर में रह कर कर लेने से आपका बैली फैट तेजी से कम होने लगता है।

Exercises for Belly Fat

Exercises for Belly Fat

मोटापा और बैली फैट यदि एक बार बढ़ जाए तो इसे कम करना बहुत ही मुश्किल काम है। इसे कम करने लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं। इसके लिए वह घंटों तक जिम में पसीना बहाने से लेकर खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। ऐसा करने से वह वेट लॉस तो नहीं कर पाते बल्कि उनके शरीर में पोषण की कमी और होने लगती है। लेकिन आज हम आपको घर में करने वाली कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे है, जिन्हें यदि आप रोजाना 20 मिनट का समय निकालकर कर लेते है, तो इससे आपके पेट पर जमा चर्बी तेजी से कम होने लगेगी। आइए जानते हैं बैली फैट कम करने वाली एक्सरसाइज...

बैली फैट के लिए एक्सरसाइज - Exercises for Belly Fat

1. लेग इन एंड आउट - Leg in and Out

इस एक्सरसाइज का प्रभाव आपके आपके बैली फैट और लोअर एब्स पर पड़ता है। इसके लिए आप मैट पर बैठकर अपने दोनों हाथों को पीछे रखते हुए पैरों को आगे की ओर फैला लें। अब पैरों को मोड़ते हुए आगे पीछे करें। इसे आप 15-20 के सेट में 2 बार तक दोहरा सकते हैं।

2. सिट अप्स - Sit-ups

यह एक्सरसाइज आपके बैली फैट को मोम की तरह पिघला देती है। इसके लिए आप सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं और फिर घुटनों को मोड़कर सामने की तरफ रखें। दोनों हाथों से सिर को सहारा देते हुए कमर से आगे पीछे होने का प्रयास करें। इसके आप 15-15 के 2 सेट लगा सकते हैं।

3. प्लैंक - Plank

बैली फैट कम करना हो या अपनी कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाना हो, प्लैंक आपके लिए एक बेहद कारगर एक्सरसाइज है। इसके लिए आप मैट पर पेट के बल लेट जाएं, पैरों को सीधा रखते हुए कोहनी मोड़ते हुए अपने शरीर को ऊपर की ओर उठा लें। अब इस स्थिति में शरीर को बैलेंस करने का प्रयास करें। इसका अभ्यास आप 2-3 बार तक कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited