क्या मॉस्किटो कॉइल या फास्ट कार्ड से मौत हो सकती है? एक्सपर्ट से जानिए

Get Rid Of Mosquito: बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप खुद को और परिवार के अन्य सदस्यों को मच्छरों से बचाएं। मच्छर के काटने से हमें डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां और अन्य पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं।

Mosquito Coils, Mosquito Coils Side Effect, Mosquito Coils Health Effect

Mosquito Coil Side Effect: क्या मोर्टिन कॉइल इंसानों के लिए हानिकारक है?

Mosquito Coils or Fast card Side Effects: दिल्ली का एक परिवार मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोने चला गया। घर के खिड़की दरवाजे बंद थे। इससे कमरे में धुआं भर गया और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का उत्पादन हुआ। इसी दौरान कॉइल से निकली आग गद्दे पर गिरी और कमरे में आग लग गई। इसकी वजह से सोते समय 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 2 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गर्मी के मौसम में मच्छर बढ़ जाते हैं। इससे बचने के लिए आप सभी सोते समय समय कॉइल, अगरबत्ती या अन्य रेप्लिकेंट का इस्तेमाल जरूर कर रहे होंगे। क्या आप जानते हैं कि मच्छरों से छुटकारा दिलाने वाला एक ही रेप्लिकैंट कई बीमारियों की वजह होता है। इसके जहरीले धुएं से जान भी जा सकती है। ऐसे में मच्छरों के हमले से खुद को बचाने का क्या तरीका है। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं-

क्या मॉस्किटो कॉइल या फास्ट कार्ड से मौत हो सकती है?

जे.के हॉस्पिटल भोपाल के एमबीबीएस, एमएस डॉक्टर राहत पटेल ने टाइम्स नाऊ नवभारत से बातचीत में बताया कि मॉस्किटो कॉइल और अगरबत्ती में पाइरेथ्रिन कीटनाशक, डाइक्लोरो-डिफेनिल-ट्राइक्लोरोइथेन (डीडीटी), कार्बन फॉस्फोरस जैसे हानिकारक तत्व (Does mosquito coil have side effects?) होते हैं। अगर आप रात भर बंद कमरे में या कुछ घंटे अगरबत्ती जलाकर सोते हैं तो कमरे के अंदर बनी यह की गैस बाहर नहीं निकल पाती है। कार्बन मोनोऑक्साइड पूरे कमरे में भर जाती है। ऑक्सीजन की मात्रा घटने लगती है, इसके कारण कमरे में मौजूद सभी लोगों के शरीर में धीरे-धीरे कार्बन मोनोऑक्साइड भरने लगती है। इस कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और दम घुटने से मौत की आशंका बढ़ जाती है।

किस तरह से काम करता है मॉस्किटो कॉइल या फास्ट कार्ड?

डॉक्टर राहत के मुताबिक मॉस्किटो रिपेलेंट्स के साथ-साथ ऐसे रसायन होते हैं जो कॉइल या अगरबत्ती को धीरे-धीरे जलाने में सक्षम बनाते हैं। यह दो तरह से काम करता है। इनमें मौजूद कीटनाशक मच्छरों को मार देते हैं और दूसरी तरफ अगरबत्ती में मौजूद सुगंधित पदार्थ मच्छरों को भगा देते हैं। यहां तक कि लिक्विड भी सुरक्षित नहीं है। इसमें एलेथ्रिन और एरोसोल का मिश्रण होता है; जो कीटनाशी है। एक काले रंग की इलेक्ट्रोड रॉड बोतल के ऊपरी सिरे से जुड़ी होती है। रॉड के गर्म होने पर उसमें से धीरे-धीरे तरल धुआं निकलने लगता है, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है।

मॉस्किटो कॉइल या फास्ट कार्ड किस तरह से स्वास्थ्य को पहुंचा सकते हैं नुकसान?

स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर डॉक्टर राहत ने बताया कि सिर्फ कॉइल या अगरबत्ती ही नहीं अगर आप मच्छरों को दूर भगाने के लिए धुआं छोड़ने वाली किसी भी चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (How to use mosquito coil) हो सकती हैं। इसमें संपर्क में आने वाले व्यक्ति को धुएं के कारण मुंह और नाक और फेफड़ों के बीच वायुमार्ग यानी ब्रोन्कियल या वायुमार्ग सूज जाते हैं। इसकी वजह से लगातार धुएं के संपर्क में रहने से क्रोनिक या एक्यूट ब्रोंकाइटिस होने का खतरा रहता है। इसके अलावा इससे निकलने वाले धुंआ आपके फेफड़ों में जमा होकर वायुमार्ग को सिकोड़ सकता है जिसके कारण अस्थमा की समस्या हो सकती है। इसलिए 6 महीने से कम उम्र के बच्चे या नवजात शिशु को अगरबत्ती और कॉइल दोनों के संपर्क में नहीं लाना चाहिए।

मॉस्किटो कॉइल या फास्ट कार्ड जलने से क्या होता है ?

कॉइल में बेंजो पायरेन्स और बेंजो फ्लोरोइथेन नामक केमिकल सांस लेने में दिक्कत पैदा करते हैं। ज्यादा देर तक कॉइल, अगरबत्ती या कार्ड के आसपास रहने से यह धुआं शरीर के अंदर जा सकता है, जिससे सांस फूलने और दम घुटने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा धुएं के कारण आंखों में जलन, धुंधलापन और मोतियाबिंद जैसी समस्याएं (Side effects of mosquito coil) भी हो सकती हैं।

क्या मच्छर से बचाव वाली क्रीम भी हानिकारक है ?

डॉक्टर राहत ने बताया कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने बच्चों को या खुद को भी मच्छर भगाने वाली क्रीम दिन-रात (Side effects of using mosquito repellent on skin) लगाते हैं। इसके कई नुकसान हो सकते हैं। इस क्रीम के कारण त्वचा का प्राकृतिक रंग बदलने आने लगता है। कई बार स्किन एलर्जी के साथ-साथ रैशेज और खुजली भी हो सकती है। इसलिए इसके इस्तेमाल चाहिए।

इन घरेलू उपायों से भगाएं मच्छर | Natural Mosquito Repellent

  • कमरे में कपूर जलाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। थोड़ी देर में मच्छर भाग जाएंगे।
  • नीम का तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें। इसे लगाने से लगभग 8 घंटे तक मच्छर नहीं काटेंगे।
  • नीलगिरी का तेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर शरीर में लगाएं। इसकी गंध से मच्छर आपके करीब भी नहीं आएंगे।
  • लहसुन लहसुन को पीसकर पानी में उबाल लें। इस पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें। इसकी गंध से मच्छर अंदर नहीं आएंगे।
  • लैवेंडर की खुशबू बहुत तेज होती है, जिससे मच्छर आसपास नहीं आते हैं। आप घर में लैवेंडर वाला रूम फ्रेशनर डाल सकते हैं।

आपको बता दें कि सिडनी विश्वविद्यालय द्वारा कॉइल पर किए गए एक शोध के अनुसार एक मच्छर कॉइल को जलाने से लगभग 100 सिगरेट के बराबर धुआं पैदा होता है; यानी यह सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं चेस्ट रिसर्च फाउंडेशन की एक रिसर्च में कहा गया है कि मॉस्किटो कॉइल (Mosquito coil poisoning) और अगरबत्ती से निकलने वाले धुएं में कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ होते हैं। वहीं, चीन और ताइवान में हुए पहले के अध्ययनों से भी यह बात साबित हो चुकी है कि इस धुएं का कनेक्शन फेफड़ों के कैंसर से है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited