Extra Sugar: शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है एक्स्ट्रा शुगर, चीनी खाने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान

Extra Sugar: एक्स्ट्रा चीनी से स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। हालांकि थोड़ी मात्रा में चीनी का सेवन ठीक है, जितना संभव हो सके चीनी का सेवन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

Extra Sugar, Sugar,

Extra Sugar: शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है एक्स्ट्रा शुगर।

Extra Sugar: चीनी (Sugar) यानी शुगर खाने की एक ऐसी चीज है, जिसे कई लोग जहां पसंद करते हैं तो कई लोग इससे काफी ज्यादा डरते हैं। नेचुरल शुगर (Natural Sugar) हमारे लिए उतनी बुरी नहीं है, लेकिन बात एक्स्ट्रा शुगर (Extra Sugar) की करें तो ये शरीर के लिए फायदे की जगह काफी जगह नुकसानदायक है। दरअसल बहुत अधिक शुगर के सेवन से आपके स्वास्थ्य (Extra Sugar is not Good for Health) पर कई नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि एक्स्ट्रा शुगर से शरीर को क्या-क्या नुकसान पहुंचता है।

एक्स्ट्रा शुगर से शरीर को होते हैं ये नुकसान (Extra Sugar causes these damages to the Body)

वजन बढ़ना - एक्स्ट्रा चीनी में कैलोरी अधिक होती है, जिसकी वजह से वजन बढ़ता है। एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग सबसे अधिक चीनी का सेवन करते हैं, उनका वजन कम या कम चीनी का सेवन करने वालों की तुलना में अधिक वजन या मोटापे की संभावना अधिक होती है।
टाइप 2 मधुमेह का बढ़ता है खतरा - बहुत अधिक चीनी खाने से टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल चीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और आपके शरीर के लिए इंसुलिन का उत्पादन करना कठिन बना सकती है।
हृदय रोग - अतिरिक्त चीनी आपके ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ाकर हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकती है। साथ ही इस बात की अधिक संभावना है कि आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।
मुंहासे की हो सकती है समस्या - बहुत अधिक चीनी खाने से मुंहासा निकलने की समस्या हो सकती है। दरअसल चीनी आपकी त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया को पोषण दे सकती है।
थकान - बहुत अधिक चीनी खाने से आपको थकान महसूस हो सकती है। दरअसल चीनी आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है और आपके लिए रात में अच्छी नींद लेना कठिन बना सकती है।
अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो आप चीनी की जगह शहद या फिर गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों चीजों को चीनी की जगह काफी हेल्दी माना जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited