Eye Flu Treatment: आई फ्लू होने पर क्या मोबाइल और टीवी देख सकते हैं, क्या इससे आंखों को नुकसान पहुंचेगा

Can we use mobile or watch TV in Eye Flu (आई फ्लू होने पर क्या करें) : देशभर में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है। डॉक्टर्स की मानें तो यह संक्रमण आंखों के लिए बहुत खतरनाक नहीं है। लेकिन इसे हल्के में न लें। कई लोग आई फ्लू में सूजी और लालिमा वाली आंखों से मोबाइल, टीवी देखते रहते हैं। क्या ये सही है! यहां जानें कि क्या आई फ्लू में मोबाइल और टीवी देख सकते हैं?

Mobile TV during Eye Flu

Mobile TV during Eye Flu

Can we use mobile or watch TV in Eye Flu (आई फ्लू होने पर क्या करें) : बाढ़, बारिश और गर्मी के बीच लोगों की आंखें लाल होने लगी हैं और परेशानी बढ़ती ही जा रही है। देशभर में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है और यह संक्रमण आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक है। इस संक्रमण को कंजक्टिवाइटिस के नाम से भी जानते हैं। एम्स में हर रोज आई-इमरर्जेंसी में आंखों के संक्रमण के 100 मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। डॉक्टर्स की ओर से बजाया गया है कि आई फ्लू होने की वजह adenovirus का अटैक है। वैसे आई फ्लू को लेकर एक्सपर्ट्स ने कुछ बातों को लेकर चेताया है जिसमें मोबाइल का प्रयोग और टीवी देखना भी शामिल है।

आई फ्लू होने पर क्या मोबाइल और टीवी देख सकते हैं

Can We Use Phone in Eye Flu: आई फ्लू ठीक होने में 5 से 10 दिन का समय लग सकता है। इंफेक्शन होने के बाद घर पर ही रहें, अगर आप बाहर जाएंगे तो इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं अगर आप सोच रहे हैं कि आई फ्लू होने पर मोबाइल टीवी देख सकते हैं तो ऐसा करने से बचें। आंखों पर मोबाइल और टीवी की रोशनी नुकसान करती है। मोबाइल हो या लैपटॉप, सभी तरह के स्क्रीन में शॉर्ट वेवलैंथ लाइट रहती है जो पहले से वायरस से पीड़ित आंखों को और नुकसान पहुंचा सकती है।
आई फ्लू में ज्यादा मोबाइल और टीवी देखना सही नहीं है क्योंकि इससे आंखों पर स्ट्रेन पड़ेगा और सूजन व लालिमा जाने में टाइम लगेगा। साथ ही आंखों पर कीचड़ की पतली परत होने से साफ नहीं दिखता है। ऐसे में आंखों पर जोर देंगे तो रिकवरी देर से होगी और रिमोट आदि से आप घर के सुरक्षित लोगों को भी वायरस पहुंचा सकते हैं।

आंखों को स्क्रीन से रखें दूर

कंजंक्टिवाइटिस को पिंक आई, रेड आई भी कहते हैं। वैसे आमतौर की भाषा में इसे आंखों का आना बोलते हैं। आई फ्लू के लक्षणों की बात करें, तो इस संक्रमण में मरीज की आंखें लाल हो जताई है, आंखों में सूजन हो जाती है, आंखों से लगातार पानी और गंदगी निकलती है। ऐसे में डॉक्टर सलाह देते हैं कि आंखों को आराम दिया जाए और समय पर दवा डाली जाए।

आई फ्लू की होम रेमेडीज

आई फ्लू में तेज दर्द, सूजन और जलन होती है। ऐसे में आपको आंखों को सेंकना चाहिए। यह काम टी बैग से बेहतर कोई नहीं कर सकता है। कुछ तरह की चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी और सूदिंग यानी आराम देने वाले गुण होते हैं। ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी।
इसके अलावा आप ठंडे पानी या बर्फ की सिकाई करें। जरूरत पड़ने पर गुलाब जल या हल्दी के पानी से भी आंखों को धो सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited