Eye Flu: आई फ्लू होने पर भूल से भी न करें ये काम, बढ़ सकती है आपकी दिक्कत

Eye Flu hone par kya karen: दिल्ली समेत देश के बाकी राज्यों में भी आई फ्लू यानी की कंजक्टिवाइटिस की बीमारी बहुत ही तेजी से फैल रही है। यहां देखें आई फ्लू का इलाज करने के लिए आपको क्या काम बिल्कुल नहीं करना है, नहीं तो आपकी समस्याएं बहुत हद तक बढ़ सकती हैं।

Eye flu treatment, what not to do in eye flu, eye flu prevention

Eye flu treatment what not to do in eye flu eye rubbing eye flu hone par kya nahi karen

What not to do in eye flu (आई फ्लू ठीक कैसे करें): बारिश और बाढ़ जैसे आसार के बाद दिल्ली समेत देश भर के बाकी राज्यों में भी इन दिनों आई फ्लू या कंजक्टिवाइटिस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अपना और अपने परिवार का बचाव करना जरूरी है, और अगर आप आई फ्लू की चपेट में आ गए हैं। तो यहां देखें फ्लू को ठीक करने के लिए आपको क्या करना होगा, वहीं स्थिति और बिगड़ न जाए इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा। देखें आई फ्लू होने पर क्या न करें, जिससे फ्लू जल्दी ठीक हो जाए।

Eye Flu se bachne ke upay

आई फ्लू के मामले देश भर के अलग अलग हिस्सों से भारी मात्रा में दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में आई फ्लू से बचने के तरीके जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपके घर में भी किसी को आई फ्लू है तो फ्लू से संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने या फिर उसके द्वारा इस्तेमाल की गई चीज़ो को यूज करने से बचे। ऐसा करने पर अवश्य ही आप भी इस इंफेक्शन की चपेट में आ ही जाएंगे। वहीं अपने बचाव के लिए आपको बार बार हाथ धोना होगा, ऐसा करने से अगर आप गलती से किसी संक्रमित वस्तु को छू भी लेते हैं। तो आपके द्वारा फ्लू की चपेट में आने की संभावना कम रहेगी। इसी के साथ साथ आपको अपनी आंखों को नियमित रूप से धोते रहना होगा, भीड़ भाड़ वाली किसी भी जगह पर जाने से अथवा बार बार अपनी आंखों को हाथ लगाने से बचना होगा।

आई फ्लू में क्या नहीं करें?

बारिश वाले इस मौसम में अगर आप ऊपर बताएं गए बचावों का पालन करने के बाद भी किसी तरह से आई फ्लू की गिरफ्त में आ जाते हैं। तो ऐसे में स्थिति को और बिगड़ने से बचाने के लिए आपको निम्न कार्यों को करने से खास बचना होगा, यहां देखें आई फ्लू होने पर क्या न करें।
आंखों को मसले नहीं
अपने आई फ्लू की समस्या को अगर आप और बिगाड़ना नहीं चाहते हैं, तो ऐसे में आपको सबसे पहले बार बार अपनी आंखों को मसलने से बचाना होगा। अगर आप बार बार इंफेक्शन वाली आंखों को खुजालते रहेंगे और मसलेंगे, तो बेशक ही आपकी समस्या बहुत हद तक बढ़ सकती हैं। इसलिए आई फ्लू को नियंत्रण में रखने के लिए आंखें बिल्कुल न रगड़ें। अगर खुजली हो रही है, तो हल्के हाथ से ही आंख पर लगाएं।
लेंस लगाने से बचे
यदि आपको आई फ्लू की समस्या बताई गई है, तो फिर ऐसे में आपको कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से खास तौर पर बचना चाहिए। जब तक डॉक्टर के परामर्श में ये साफ नहीं हो जाता कि, आपकी आंखों की स्थिति दुरुस्त हो गई है, आपको लेंस नहीं ही लगाने चाहिए। वहीं वापस लगाते वक्त उन्हें बहुत ही सावधानी पूर्ण तरीके से साफ करना और लगाना भी आवश्यक है।
आंखों पर मेकअप ने करें
आई फ्लू से संक्रमित हैं, तो फिर तो आपको आंखों वाला आई मेकअप कुछ समय के लिए करना ही नहीं चाहिए। मेकअप प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल होते हैं, जो अगर पहले से संक्रमित आंखों के संपर्क में आ जाए तो आंखों की स्थिति और खराब होने से कोई नहीं बचा सकता है। इसलिए आई फ्लू होने पर करीब 10 से 15 दिनों तक के लिए आपको अपनी आंख के आस पास किसी तरह के मेकअप को लाने से खूब बचना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर संक्रमण वापस होने का रिस्क है।
हल्के हाथ से आंख धोएं
आई फ्लू होने पर बार बार आंखों को हल्के गर्म या ठंडे पानी से धोने की सलाह दी जाती है। हालांकि आपको बार बार बहुत तेज तेज आंखें नहीं धोना है, आपको ऐसी स्थिति में कम से कम पांच मिनट तक अपनी आंखें साफ करनी चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा हल्के हाथ से करेंगे, तो ज्यादा बेहतर रहेगा।
नल के पानी से आंख नहीं धोएं
आई फ्लू की समस्या से ग्रस्त हैं, तो ध्यान रखें कि आपको कभी भी नल के पानी यानि की टैप वाटर से आंखें नहीं धोनी है। अथवा ऐसा करने से आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। नल के पानी के बजाए आप घर में आरओ या फिल्टर के पानी से ही आंखें धोएं।
बारिश से बचे
अगर आप अपनी एलर्जी को और ट्रिगर नहीं करना चाहते हैं, तो फिर बारिश के मौसम में ठंडे पानी और दूषित हवा के संपर्क में आने से खास तौर से बचें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited