पतले गालों के लिए सुबह उठकर करें ये फेशियल योग, महीनेभर में पिघलेगी चेहरे की चर्बी, दिखने लगेगी जॉ लाइन

Facial Exercises To Reduce Face Fat In Hindi: अगर आपके गाल भी फूलकर मोटे हो गए हैं और चेहरे के आसपास बहुत अधिक चर्बी जमा हो गई है, तो ऐसे में इन सरल फेशियल एक्सरसाइज को करके आप आसानी से पतले गाल पा सकते हैं। इनका अभ्यास करने से आपको टोंड जॉ लाइन पाने में मदद मिलेगी।

Facial Exercises To Reduce Face Fat In Hindi

Facial Exercises To Reduce Face Fat In Hindi

Facial Exercises To Reduce Face Fat In Hindi: जब हमारे चेहरे पर चर्बी जमा होने लगती है, तो इसकी वजह से हमारे चेहरे का पूरा लुक खराब हो जाता है। इसकी वजह से हमारा चेहरा मोटा दिखने लगता है और बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता है। यह हमारी सुंदरता को भी प्रभावित करता है। बहुत से लोगों के साथ अक्सर हम देखते हैं कि वे पूरे शरीर का वजन और चर्बी तो कम कर लेते हैं, लेकिन चेहरे की चर्बी कम नहीं होती है। उनकी ठुड्डी के नीचे की लटकी हुई चर्बी बिल्कुल भी कम नहीं होती है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि उनका पूरा शरीर तो पतला है, लेकिन चेहरे मोटा दिखता है। वह अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर इसे कैसे कम कैसे कर सकते हैं? आपको बता दें कि कुछ फेशियल योग एक्सरसाइज करने से आपको चेहर पर जमा जिद्दी चर्बी को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए करें ये फेशियल एक्सरसाइज - Facial Exercises To Reduce Face Fat In Hindi

फिश फेस

जैसा कि नाम से ही साफ है, जब आप इस एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं, तो इसमें आपको मछली की तरह मुंह बनाना होता है। इस एक्सरसाइज को करने से चेहरे और जॉ लाइन की मांसपेशियां टोन होती हैं। यह चेहरी मांसपेशियों को टाइट करने में मदद करती है। यह मोटे गालों के नीचे जमा चर्बी को निचोड़ देती है।
इस एक्सरसाइज का अभ्यास करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको बस अपने मुंह को बंद करना है और अपने गालों को अंदर की तरह खींचना है। जब आप ऐसा करेंगे, तो आपका मुंह मछली की तरह शेप में आ जाएगा। इस मुद्रा में कुछ सेकंड्स तक रहें और उसके बाद छोड़ दें। इस एक्सरसाइज को 4-5 बार दोहराएं।

पाउट बनाएं

तरह-तरह के के मुंह से पाउट बनाने से चेहरे की मांसपेशियां टोन होती हैं। आपने अक्सर लोगों को सोशल मीडिया पर फोटो डालने के लिए तरह-तरह के मुंह बनाते हुए देखा होगा। इस तरह की एक्सरसाइज करने से ठुड्डी के नीचे की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है। यह चेहरे के चर्बी को कम करती है।

बैलून पोज

इस फेशियल एक्सरसाइज में आपको गालों में हवा भरनी और छोड़नी होती है। इस तरह से जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो चेहरे की मांसपेशियों को टोन होती हैं। इससे चेहरे की चर्बी कम होती है। इसके लिए आपको बस गहरी सांस लेनी है और हवा भरकर गालों को फुलाकर 5-10 सेकंड्स तक इसे मुद्रा में रहना है। उसके बाद छोड़ दें। इसे 2-3 बार दोहराएं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
संबंधित खबरें
देश के बड़े अस्पतालों में फैल रहा सुपरबग का खतरा सामने आया खतरनाक बैक्टीरिया ICMR ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

देश के बड़े अस्पतालों में फैल रहा सुपरबग का खतरा, सामने आया खतरनाक बैक्टीरिया, ICMR ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

कई राज्यों में फैला डेंगू का खतरा तेजी से कम हुए प्लेटलेट्स तो बढ़ सकता है जान का खतरा जानें इससे बचाव के आसान उपाय

कई राज्यों में फैला डेंगू का खतरा, तेजी से कम हुए प्लेटलेट्स तो बढ़ सकता है जान का खतरा, जानें इससे बचाव के आसान उपाय

फैंसी खाना छोड़ नाश्ते में खाएं ये 4 चीज शरीर में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशाम लटकी हुई तोंद महीनेभर में होगी फ्लैट

फैंसी खाना छोड़ नाश्ते में खाएं ये 4 चीज, शरीर में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशाम, लटकी हुई तोंद महीनेभर में होगी फ्लैट

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे दूसरों से लगातार तुलना भर देगी इतना तनाव हर सांस पर उठाएंगे सवाल बचने के लिए करें बात

वर्ल्‍ड सुसाइड प्रिवेंशन डे: दूसरों से लगातार तुलना भर देगी इतना तनाव, हर सांस पर उठाएंगे सवाल, बचने के लिए करें बात

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने के बाद बढ़ी चिंताएं खतरनाक हो सकता है Mpox का ये वेरिएंट लक्षणों को न करें नजरअंदाज

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने के बाद बढ़ी चिंताएं, खतरनाक हो सकता है Mpox का ये वेरिएंट, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited