बर्गर के स्वाद और लंबी जिंदगी में से किसे चुनेंगे आप -जब लोगों से पूछा ये सवाल तो मिले हैरान करने वाले जवाब

फास्ट फूड या जंक फूड के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। शायद आप भी फास्ट फूड के शौकीन हों लेकिन आपसे इसे खाने के एवज में जिंदगी के कुछ साल मांग लिए जाए तो क्या करेंगे?

burger eating

बर्गर या लॉन्ग लाइफ - आपकी पसंद क्या

आप लंबी जिंदगी की तुलना में बर्गर खाना ज्यादा पसंद करेंगे। शायद आपका रिएक्शन चौंकाने वाला हो लेकिन अमेरिका में लोग फास्ट फूड खाने के एवज में खुशी-खुशी अपने 5 साल कुर्बान करने को तैयार हैं। हाल ही में DrugGenius.com द्वारा कराए गए सर्वे से यह दिलचस्प जानकारी निकल कर सामने आई है। सर्वे में 3,222 लोगों से बातचीत की गई और उनसे कुछ काल्पनिक सवाल पूछे गए। इन लोगों से पूछा गया कि जंक फूड खाने के लिए अपने जीवन के कितने साल त्यागने को तैयार हैं? इसके जवाब में लोगों ने औसतन अपने जीवन के 5 साल छोड़ने की बात कही है। मतलब ये कि फास्ट फूड खाने के लिए 5 साल त्यागने को तैयार हैं।
सर्वे के मुताबिक 51% लोगों ने यह भी स्वीकार किया कि वे उन अध्ययनों की उपेक्षा करते हैं जो फास्ट-फूड खाने के स्वास्थ्य जोखिमों की चेतावनी देते हैं। सर्वे के दौरान अमेरिका के हवाई, मोंटाना और नॉर्थ डकोटा के लोगों में सबसे अधिक फास्ट फूड की दीवानगी दिखी। इन राज्यों के लोग फास्ट फूड के लिए अपने जीवन के 12 साल तक का त्याग करने को तैयार हैं। इसके विपरित कोलोराडो, मेने, अलास्का और मिसिसिपी राज्यों के लोगों ने सबसे कम यानी अपने लाइफ का केवल 2 साल त्यागने की बात कही।
सर्वेक्षण में यह भी पता चला कि औसतन 4 में से 1 या अधिक यानी 27% लोग मानते हैं कि लिमिटेड फास्ट फूड खाने से स्वास्थ्य लाभ होता है, जो कि तथ्यात्मक तौर पर सही नहीं है। इसके अलावा सर्वे में हेल्दी फास्ट फूड पर सवाल किया गया। जिसमें 20% लोगों ने टैको या बरिटोस, 11% लोगों ने चीजी एंड मीट पिज्जा, 8% लोगों ने बर्गर्स और फ्राइज, 8% लोगों ने फ्राइड चिकन विंग्स के बकेट को हेल्दी बताया। इन सब के मुकाबले 45% लोगों ने फूट-लॉन्ग सैंडविच को सबसे ज्यादा हेल्दी बताया है। संभवतः फ्रेश सब्जियों और गेहूं के ब्रेड से बने होने के कारण इस सैंडविच को हेल्दी बताया जा सकता है।
एक अन्य स्टडी नॉर्थईस्ट रीजनल सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट के अनुसार, ऐसे अमेरिकन जिनके पास ज्यादा फास्ट फूड रेस्टोरेंट हैं, उनकी जीवन अवधि कम पाई गई। इसके अलावा The University of Michigan के रिसर्च के मुताबिक, हॉटडॉग खाने से आपको अपने लाइफ का 36% और चिकन विंग से 3 मिनट और 30 सेकंड्स गवाना पड़ सकता है। हालांकि इस सर्वे में एक खुशखबरी भी सामने आई है। इसके अनुसार, लाइफ में 26 मिनट, नट्स एंड सीड्स को खाकर जोड़ा जा सकता है। जबकि सैल्मन फिश आपके लाइफ में 16 मिनट बढ़ा सकती है। लेकिन फिर भी जब हॉटडॉग और नट्स में से किसी एक को सेलेक्ट करने पर सवाल किया गया तो अमेरिकन ने हॉटडॉग को ही चुना।
शराब भी छोड़ देंगे: सर्वे में हैंगओवर और हॉटगडॉग्स पर भी सवाल किए गए थे। इसमें कुल 60% लोगों ने भाग लिया। जिसमें से अधिकतर लोग फास्ट फूड के लिए शराब तक को छोड़ने को तैयार थे। इसके अलावा 3 में से 1 लोग ने हेल्दी रहने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज को छोड़ हेल्थ सप्लीमेंट लेने को बेहतर बताया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited