घंटों एक्सरसाइज करके भी नहीं कम हो रही चर्बी तो करें ये कम, महीनेभर में पतली हो जाएगी कमर, बर्फ की तरह पिघलेगा फैट

Tips To Lose Stuck Body Fat In Hindi: अगर लगातार जिम में पसीना बहाने के बाद भी आपके शरीर की चर्बी रत्ती भर भी कम नहीं हो रही है, तो आपको आज से इन टिप्स को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए। अगर आप स्वस्थ जीवनशैली और एक्सरसाइज फॉलो करने के साथ रोज ये काम करेंगे, तो जल्द शरीर की चर्बी पिघलेगी।

Tips To Lose Stuck Body Fat In Hindi

Tips To Lose Stuck Body Fat In Hindi

Tips To Lose Stuck Body Fat In Hindi: जब शरीर की चर्बी कम करने की बात आती है तो इसके लिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि नियमित कुछ समय एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इससे मांसपेशियों को टोन करने और अतिरिक्त चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद मिलती है। लेकिन बहुत से लोगों के साथ अक्सर हम देखते हैं कि वे वजन घटाने के लिए नियमित जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, लेकिन उनका वजन फिर भी कम नहीं होता है। हालांकि, इसके पीछे बहुत से कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में कुछ चीजों को शामिल कर लें, तो वे आसानी से अपने शरीर की चर्बी को पिघला सकते हैं।
बहुत से लोगों का वजन जब जिम जाकर भी कम नहीं होता है, तो ऐसे में वे अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि आखिर शरीर की चर्बी कम करने के लिए क्या करें। ऐसे लोगों की परेशानी दूर करने के लिए हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन भाव्या धीर ने कुछ सरल टिप्स शेयर की हैं, जिन्हें अपनी दैनिक जीवनशैली का हिस्सा बनाकर तेजी से वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शरीर की चर्बी पिघलाने के लिए एक्सरसाइज के साथ करें ये काम

डायटीशियन भाव्या के अनुसार, एक्सरसाइज करने पर भी वजन कम न होने की एक वजह आपका धीमा मेटाबॉलिज्म है। ऐसे में ये सरल उपाय आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने और आपकी वेट लॉस जर्नी को पटरी पर लाने में मदद कर सकते हैं:

भीगे हुए चिया सीड्स का पानी

अपने दिन की शुरुआत खाली पेट भीगे हुए चिया बीज के पानी से करें। यह फाइबर और ओमेगा-3 से भरपूर है, जो पाचन में सहायता करता है और भूख कंट्रोल करने में मदद करता है।

भोजन से पहले जीरा का पानी

दोपहर के भोजन से 30 मिनट पहले जीरा का पानी पिएं। यह प्राचीन उपाय पाचन में सहायता करता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ग्रीन टी

शाम को एक कप ग्रीन टी का आनंद लें। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करती है। साथ ही, संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अदरक की चाय

सोने से एक घंटा पहले अदरक की हर्बल चाय के साथ अपने दिन का अंत करें। यह ड्रिंक आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करेगी, ब्लोटिंग और सूजन से राहत देगी। साथ ही, आपके शरीर को एक अच्छी नींद के लिए तैयार करेगी।
स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ मिलकर ये प्राकृतिक उपचार आपकी रूकी हुई वेट लॉस जर्नी को फिर से बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इन्हें लगातार फॉलो करने से जल्द बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
संबंधित खबरें
वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे दूसरों से लगातार तुलना भर देगी इतना तनाव हर सांस पर उठाएंगे सवाल बचने के लिए करें बात

वर्ल्‍ड सुसाइड प्रिवेंशन डे: दूसरों से लगातार तुलना भर देगी इतना तनाव, हर सांस पर उठाएंगे सवाल, बचने के लिए करें बात

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने के बाद बढ़ी चिंताएं खतरनाक हो सकता है Mpox का ये वेरिएंट लक्षणों को न करें नजरअंदाज

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने के बाद बढ़ी चिंताएं, खतरनाक हो सकता है Mpox का ये वेरिएंट, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

लोगों को डायबिटीज का शिकार बना रही है ये आदत कम उम्र में बीमारी की बड़ी वजह शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

लोगों को डायबिटीज का शिकार बना रही है ये आदत, कम उम्र में बीमारी की बड़ी वजह, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हार्ट में आए ब्लॉकेज का घर बैठे चलेगा पता बस करने होंगे ये 3 काम Heart Attack जैसी गंभीर समस्या का टल जाएगा खतरा

हार्ट में आए ब्लॉकेज का घर बैठे चलेगा पता, बस करने होंगे ये 3 काम, Heart Attack जैसी गंभीर समस्या का टल जाएगा खतरा

फैंसी सप्लीमेंट छोड़ सुबह पीना शुरू करें ये हर्बल चाय मोमबत्ती की तरह पिघला देंगी शरीर की चर्बी महीनेभर में मिलेगी पतली कमर

फैंसी सप्लीमेंट छोड़ सुबह पीना शुरू करें ये हर्बल चाय, मोमबत्ती की तरह पिघला देंगी शरीर की चर्बी, महीनेभर में मिलेगी पतली कमर

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited