Father's Day पर पापा को सिखाएं ये 5 योगासन, PM मोदी भी हैं मुरीद, नोट कर लें बेनेफिट्स

Fathers Day Special Yoga: पापा की सेहत का ख्याल रखने से अच्छा गिफ्ट और भला उनके लिए क्या हो सकता है। इस 'फादर्स डे' आप अपने पापा को ये 5 योगाभ्यास सिखा दें। जिन्हें रोजाना करके हमारे प्रधानमंत्री 'नरेंद्र मोदी' खुद को इतना फिट रख पाते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वह योगाभ्यास..

Father's Day Special Yoga

Father's Day Special Yoga

'Health is Wealth' ये वाक्य आपने अक्सर सुना होगा। जिसके बारे में हमारे बड़े बुजुर्ग हमें सालों से बताते आ रहे हैं। जैसे की बचपन में हमारे माता-पिता हमारी सेहत का ख्याल रखते हैं। वैसे ही बढ़ती उम्र में हमें अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरूरत होती है। जिसका कारण है कि 50 साल आयु होने के बाद पेरेंट्स के सामने कई तरह की हेल्थ रिलेटेड समस्याएं आने लगती हैं। यदि इस 'फादर्स डे' के मौके पर अपने पापा को कोई बेहतरीन गिफ्ट देने का सोच रहे हैं। तो उन्हें इन 5 योगाभ्यासों की प्रैक्टिस करा दें। जिन बेहतरीन योगाभ्यों को खुद प्रधानमंत्री मोदी भी रोजाना प्रैक्टिस करते हैं। इससे आपके पापा की सेहत हमेशा खुशनुमा बनी रहेगी।

70 साल की उम्र में भी फिट हैं मोदी

प्रधानमंत्री मोदी की फिटनेस का हर कोई लोहा मानता है। अपने जीवन के 7 दशक पूरे कर चुके मोदी अब भी किसी नौजवान से ज्यादा फिट और तंदुरुस्त दिखाई देते हैं। अपनी इस फिटनेस के पीछे मोदी इन योगाभ्यासों को बेहद महत्वपूर्ण मानते हैं।

1. वृक्षासन (Tree pose)

शरीर के संतुलन को दुरुस्त बनाने के लिए वृक्षासन एक बेहतरीन योगाभ्यास है। इसलिए बढ़ते आयु के लोगों को इसका अभ्यास रोजाना करना चाहिए।
इसके लिए आप अपने पैरों पर 2 इंच का गैप रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने एक पैर को उठाकर दूसरे पैर की जांघ पर रखें। फिर अपने हाथों को उठाते हुए सिर के ऊपर ले जाकर प्रार्थना मुद्रा में आएं।

2. ताड़ासन (Tadasana)

अपने पैरों में 2 इंच का अंतर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने हाथों को एक दूसरे में फंसाते हुए शरीर के ऊपर की ओर ले जाएं।
अब अपने शरीर को खींचते हुए पंजों पर खड़े हो जाएं।
इस स्थिति में लगभग 20 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। ताड़ासन हमारे शरीर के पोस्चर को ठीक रखने का काम करता है। इसके अलावा यह हमारी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

3. उष्ट्रासन (Camel Pose)

उष्ट्रासन का अभ्यास करने में हमारा पूरा शरीर शामिल होता है, जिससे हमारा रक्त परिसंचरण तंत्र भी दुरुस्त रहता है। शरीर की फ्लेसिविलिटी को बढ़ाने में यह काफी कारगर अभ्यास है।
इसका अभ्यास करने के लिए आप अपने हाथों को पीछे की ओर झुकते हुए जमीन पर टिका दें। इस अवस्था में आप कुछ सेकंड तक रुके। यह आपको पिता के स्वास्थ्य को लंबे समय तक दुरुस्त बनाए रखेगा।

4. वज्रासन (Vajrasana)

बढ़ती आयु में पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप रोजाना वज्रासन का भी अभ्यास कर सकते हैं। यह योगाभ्यास आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने से साथ-साथ आपके पैरों को भी मजबूत करता है।
इसके लिए आप अपने पैरों को मोड़ते हुए नितंब इनके ऊपर टिकाते हुए बैठ जाएं। इस स्थिति में आपको 2-5 मिनट तक बैठने का अभ्यास करना चाहिए।

5. शशकासन (Rabbit Pose)

यह आसन आपके शरीर को लचीला और मजबूत बनाने का काम करता है। इसका नियमिक अभ्यास करने से आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए आपको सबसे पहले वज्रासन में बैठना है। अब इसके बाद अपने घुटनों को आगे से फैलाते हुए कमर से आगे की ओर झुकें। पूर्ण स्थिति के लिए अपनी चिन को जमीन से सटाने का प्रयास करें। इस स्थिति में 1-2 मिनट तक रुकने का अभ्यास करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article
संबंधित खबरें
अक्सर प्लेट में होती है बासी दाल तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान जानें बची हुई दाल को कैसे करें स्टोर और खाने का सही तरीका

अक्सर प्लेट में होती है बासी दाल? तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान, जानें बची हुई दाल को कैसे करें स्टोर और खाने का सही तरीका

क्या नवरात्रि व्रत में मखाना खा सकते हैं व्रत के दौरान कितना सेफ इनका सेवन जानें ये फायदेमंद हैं या नुकसानदेह

क्या नवरात्रि व्रत में मखाना खा सकते हैं? व्रत के दौरान कितना सेफ इनका सेवन, जानें ये फायदेमंद हैं या नुकसानदेह

सुबह ग्रीन टी में मिलाकर पिएं ये पीली चीज दोगुना तेजी से होगा फैट बर्न खराब पाचन की चुटकियों में करेगा छुट्टी

सुबह ग्रीन टी में मिलाकर पिएं ये पीली चीज, दोगुना तेजी से होगा फैट बर्न, खराब पाचन की चुटकियों में करेगा छुट्टी

आंखों को रोशनी छीन सकती है डायबिटीज की बीमारी शुगर पेशेंट Eyesight को दुरुस्त रखने के लिए जरूर करें ये 4 काम

आंखों को रोशनी छीन सकती है डायबिटीज की बीमारी, शुगर पेशेंट Eyesight को दुरुस्त रखने के लिए जरूर करें ये 4 काम

वजन घटाने के लिए सुबह उठकर पीते हैं गर्म पानी तो न करें ये गलती चर्बी पिघलने के बजाए शरीर में बनेंगी खतरनाक बीमारियां

वजन घटाने के लिए सुबह उठकर पीते हैं गर्म पानी तो न करें ये गलती, चर्बी पिघलने के बजाए शरीर में बनेंगी खतरनाक बीमारियां

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited