मोटापा कम करना है तो सुबह 1 चम्मच चबाएं ये हरे बीज, तेजी से होगा वेट लॉस, महीने भर में मिलेगी पतली कमर

Fennel Seeds Benefits For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, आज से इन हरे रंग के बीजों को अपने वेट लॉस रूटीन में शामिल कर लें। यह आपकी शरीर की चर्बी को मोम की तरह पिघलाने और जल्द वजन कम करने में मदद करेंगे।

Fennel Seeds Benefits For Weight Loss In Hindi

Fennel Seeds Benefits For Weight Loss In Hindi

Fennel Seeds Benefits For Weight Loss In Hindi:आपने अक्सर देखा होगा कि लोग सुबह के समय सबसे पहले चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। इससे काफी लोगों को पाचन संबंधी और पोषण के अवशोषण से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है। जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं, उनके लिए भी यह आदत ठीक नहीं है। हम चाय के साथ कुछ न कुछ खाते जरूर हैं। बिस्कुट, नमकीन आदि में भरपूर कैलोरी होती हैं, जो आपका वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती है। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन सुबह के समय करने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। हमारे किचन में मौजूद ऐसी ही एक बेहतरीन चीज है सौंफ के बीज। ये हरे बीज वेट लॉस के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं। इनका सुबह के समय सेवन करने आपको शरीर की चर्बी जल्द पिघलाने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने में यह कैसे मददगार है और इसका सेवन आप कैसे कर सकते हैं, यहां जानें विस्तार से...

वजन घटाने के लिए सौंफ के फायदे - Fennel Seeds Benefits For Weight Loss In Hindi

आपको बता दें कि यह अद्भुत माला फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। साथ ही, इसमें पाचन एंजाइम भी होते हैं, जो भोजन के बेहतर पाचन में मदद करते हैं। इनका सेवन करने पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। इन्हें खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे अधिक तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसे खाने से ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है। यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और हानिकारक कणों को बेअसर करके शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह शरीर को प्राकृतिक रूप डिटॉक्स करने का काम करते हैं। इस तरह यह शरीर में जिद्दी चर्बी को जमा होने से रोकते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए सौंफ कैसे खाएं - How To Eat Fennel Seeds For Weight Loss In Hindi

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो सौंफ का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। आप रात में 1 चम्मच सौंफ को एक कप पानी में भिगोकर रख सकते हैं। सुबह इन बीजों का पानी छान लें और पहले इस पानी का सेवन करें। उसके बाद सौंफ के बीज चबा लें।
इसके अलावा, आप सुबह सौंफ की हर्बल चाय बना सकते हैं। एक चम्मच सौंफ एक कप पानी में डालें और उबाल लें। उसके बाद छानकर इसे पी लें। साथ में सौंफ के बीज भी चबाएं।
सौंफ को डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है भोजन के बाद 1 चम्मच सौंफ चबाना। इससे भोजन बेहतर तरीके से पचता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है।
कम कैलोरी वाली बैलेंस डाइट के साथ अगर आप इन नियमित इस तरह सौंफ के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे आपको जल्द वजन कम करने में मदद मिलेगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited