मेथी के बीज या पानी, डायबिटीज के मरीजों के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसके सेवन से कंट्रोल रहती है ब्लड शुगर

Fenugreek Seeds Or Fenugreek Water Which Is Better: डायबिटीज के मरीज अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि उनके लिए मेथी के बीज ज्यादा फायदेमंद हैं, या इन बीजों का पानी। किसका सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यहां जानें किसका सेवन करने से मिलते हैं बेहतरीन रिजल्ट।

Fenugreek Seeds Benefits For Diabetes In Hindi

Fenugreek Seeds Benefits For Diabetes In Hindi

Fenugreek Seeds Or Fenugreek Water Which Is Better: मेथी के बीज हमारे किचन में मौजूद एक अद्भुत मसाला है। हम कई तरह पकवान बनाने के लिए इन छोटे-पीले बीजों का प्रयोग काफी करते हैं। आपको बता दें कि ये छोटे बीज सेहत के लिए बुहत ही लाभकारी होते हैं। मेथी के बीजों को पोषण का पावरहाउस माना जाता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डाइट्री फाइबर के साथ-साथ कई जरूरी विटामिन भी मौजूद होते हैं। सेहत को दुरुस्त रखने के साथ-साथ इन बीजों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। इनका सेवन करने शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।
लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोग मेथी दाना को पानी में भिगोकर खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ के साथ यह देखने को मिलता है कि वे मेथी के बीज का पानी या हर्बल चाय बनाकर पीते हैं। ऐसे में लोग बहुत बार यह सवाल पूछते हैं कि आखिर शुगर को कंट्रोल रखने के लिए मेथी के बीज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है या इसका पानी पीना। अगर आपके मन में भी अक्सर यह सवाल आता है, तो इस लेख में हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे।

शुगर कंट्रोल करने में कैसे कारगर है मेथी के बीज - Fenugreek Seeds Benefits For Diabetes In Hindi

आपको बता दें कि मेथी के बीज में डाइट्री फाइबर होते हैं। इनमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो पानी के साथ घुलकर शरीर में काम करते हैं। ये आंतों में जाकर बैक्टीरिया के संतुलन को बेहतर बनाते हैं। ये पाचन क्रिया में सुधार करते हैं। इनकी मदद से कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है। इससे आप जब भोजन करते हैं, तो वह धीरे-धीरे पचता है और ग्लूकोज में परिवर्तित होता है। यह आपकी ब्लड स्ट्रीम में भी धीरे-धीरे पहुंचकर एनर्जी प्रदान करता है। इस तरह अचानक शुगर लेवल में स्पाइक नहीं होती है।
इसके अलावा, इन पीले बीजों की खास बात यह है कि ये इंसुलिन के पर्याप्त उत्पादन में मदद करते हैं। इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करके सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं। इससे भोजन से प्राप्त ग्लूकोज शरीर में एनर्जी के रूप में कुशलता से यूज हो पाता है और शुगर कंट्रोल रहती है।

शुगर कंट्रोल रखने के लिए मेथी के बीज खाएं या पानी पिएं?

शुगर को कंट्रोल रखने में मेथी के बीज और इनका पानी दोनों ही फायदेमंद साबित होते हैं। हालांकि, जब आप बीजों का भी सेवन करते हैं, तो इससे अधिक फाइबर प्राप्त होता है। साथ ही, बीजों के गुण भी अधिक मिलते हैं। लेकिन हमेशा यह सलाह दी जाती है कि मेथी के बीजों को सेवन से पहले रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख देना चाहिए।
हेल्थ एक्सपर्ट यह सुझाव देते हैं कि बेहतर रिजल्ट के लिए आपको दोनों का ही सेवन करना चाहिए। आप सुबह भीगे हुए मेथी के बीजों का पानी पी सकते हैं और बाद में बचे हुए बीजों को चबाकर खा सकते हैं। इसे अंकुरित करके खा सकते हैं, परांठे या रोटी आदि में भी शामिल कर सकते हैं। इस तरह डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited