खाने के साथ हर बार खाएं ये खास चीज, कुछ ही महीनों में घटेगा 10kg वजन, शरीर के साथ पेट की जिद्दी चर्बी होगी छूमंतर

Fiber Benefits For Weight Loss In Hindi: अगर आप शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं या वजन घटाने की कोशिश कर रहेते हैं, तो आज से ये गांठ बांध लें कि आपको अपने डाइट में एक खास चीज जरूर शामिल करनी है। यह आपकी एक ही महीने में तेजी से वजन घटाने में मदद करेगी।

Fiber Benefits For Weight Loss

Fiber Benefits For Weight Loss

Fiber Benefits For Weight Loss In Hindi: आजकल हम देखते हैं कि लोगों में वजन बढ़ने की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। लेकिन इसे कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसकी वजह से शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। लेकिन आमतौर पर हम देखते हैं कि बहुत से लोग वजन घटाने की कोशिश तो करते हैं, इसके लिए तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं और खूब एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन फिर भी कोई खास लाभ देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में लोग इस शरीर के बढ़ते वजन को लेकर काफी चिंतित महसूस करने लगते हैं। इसकी वजह उन्हें बीमारियां भी घेरने लगती हैं। ऐसे में वे अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि आखिर वजन घटाने के लिए क्या करें।
आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉक्टर शिखा कुमारी ने एक देसी नुस्खा शेयर किया है। उन्होंने एक ऐसी चीज बताई है जिसे अगर आप अपने भोजन का हिस्सा बना लें, तो इससे आसानी से तेजी से वजन घटा सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए हर मील में शामिल करें ये चीज

डॉ. शिखा कुमारी की मानें तो भोजन के दौरान हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि अपनी हर मील में डाइट्री फाइबर से भरपूर चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक पोषक तत्व है। यह वजन घटाने में मदद करने के साथ सेहत को भी कई फायदे देता है। यह हमारे भोजन का ऐसा हिस्सा होता है, जो पूरी तरह से डाइजेस्ट तो नहीं हो पाता, लेकिन वेट लॉस में मदद करता है। फाइबर भी दो तरह का होता है - घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर।

घुलनशील फाइबर (Soluble Fiber)

जैसे कि नाम से ही साफ होता है, यह फाइबर पानी में घुलकर हमारे शरीर में काम करता है। यह शरीर में आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है। यह पौधे आधारित चीजों के भीतर पाया जाता है। फल, सब्जियां, वनस्पति तेल, दालें, ओट्स, जौ और इसबगोल आदि के भीतर यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारी वजन घटाने के साथ-साथ शरीर की चर्बी को कम करने में बहुत मदद करता है। साथ ही ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में भी मदद करता है।

अघुलनशील फाइबर (Insoluble Fiber)

यह फाइबर हमारे शरीर में घुलता नहीं है और न ही आसानी से डाइजेस्ट होता है। लेकिन यह हमारे शरीर से गंदगी को अपने साथ बाहर निकालने और शरीर को डिटॉक्स करने में बहुत मदद करता है। फाइबर का यह प्रकार पौधों से प्राप्त बाहरी चीजों में पाया जाता है जैसे भूसी और सीड्स आदि। यह आंतों से कचरा बाहर निकालने और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वेट लॉस में है कारगर

अगर आप अपनी हर मील में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करते हैं, तो इससे जल्द आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसलिए अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको आज से ही फाइबर का सेवन शुरू कर देनी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited