Karwa Chauth व्रत के तुरंत बाद खाईं ये चीजें तो होगा नुकसान, अपच-एसिडिटी से बचने के लिए जानें हेल्दी डाइट प्लान

Food to eat after karwa chauth fast (Karva Chauth Healthy Diet Plan): करवा चौथ में पूरा दिन व्रत रहने के बाद जल्दी से कुछ खाने का मन करता है। ऐसे में जो भी स्नैक्स सामने आते हैं, फटाफट खा लेते हैं। जिससे बाद में गैस, एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है। जानें इससे कैसे बचा जाए।

Karwa Chauth व्रत के तुरंत बाद खाईं ये चीजें तो होगा नुकसान, अपच-एसिडिटी से बचने के लिए जानें हेल्दी डाइट प्लान
Food to eat after karwa chauth fast (Karva Chauth Healthy Diet Plan): पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाने वाला व्रत करवाचौथ इस बार 13 और 14 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह त्योहार मुख्य रुप से उत्तर भारत में हिन्दू महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। इसमें विवाहित महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं। इस बीच में न तो कुछ खाती है और न ही पानी पीती है। व्रत को चंद्रोदय के समय अपने पति का चेहरा देखकर पूरा किया जाता है। सारा दिन खाली पेट रहना और पानी तक नहीं पीना यह थोड़ा सा मुश्किल होता है और अगर आप पहली बार यह व्रत कर रहीं हैं ,तो आपको इसके लिए और ज्यादा एनर्जी और हिम्मत की जरुरत है।सारा दिन व्रत रखने से शरीर में ऊर्जा खत्‍म हो जाती है और जब व्रत खोलते है, तो समझ नहीं आता क्या खाना चहिए। लंबे व्रत के बाद आपको स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए। व्रत पूरा होने के बाद खोई हुई ऊर्जा वापिस लाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाया जाना चाहिए।हम लेकर आए हैं आपके लिए खाने की वो लिस्ट जिसे आप व्रत खोलने के बाद खा सकते हैं।

Healthy foods to eat after karva chauth fast :

1.पानी पिएं
व्रत खत्म होने के बाद सबसे पहले आपको बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना चाहिए। पानी को एकदम पीने की बजाए छोटे-छोटे घूंट लेकर पीए। सारा दिन पानी न पीने की वजह से आप सुस्त और थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पानी से अपना व्रत खोलें।
2.बादाम खाएं
विटामिन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और जिंक से भरपूर बादाम व्रत खोलने के बाद खा सकते हैं। यह आपको लंबे समय तक तृप्त करने की कोशिश करेंगे और इससे आपकी खोई हुई एनर्जी भी जल्दी से वापिस आ जायेगी। आप सादे या भुने हुए बादाम खा सकते हैं। इसके अलावा सूखे मेवे जैसे काजू, अंजीर भी खा सकते हैं।
3. नारियल पानी है अच्छा ऑप्शन
व्रत खोलने के बाद हो सकता है आपका मन चाय या कॉफी पीने को करे,लेकिन इससे आपको केवल एसिडिटी होगी। इसके बजाय आप नारियल का पानी पी सकती हैं। इसमें नेचुरल शुगर होती है जिससे आपको तुरंत ऊर्जा का एहसास होगा। सारा दिन डिहाइड्रेशन की वजह से नारियल पानी से जल्दी हाइड्रेट हो जायेंगे।
4. दही ले सकती हैं
आप दही को अकेले या अपने पसंद के फल के साथ खा सकते है। दही का एक कटोरा आपके पेट को हेल्दी रखने के साथ साथ उसे गुड बैक्टीरिया भी देगा।
5. सलाद या सूप
व्रत खोलने के बाद फाइबर से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं। आप पालक, ब्रोकली,पत्ता गोभी का सेवन सलाद में या सूप बनाकर कर सकते हैं।

Foods to avoid after karva chauth

व्रत खोलने के बाद तला हुआ और पैकेट बंद खाना नहीं खाना चाहिए। इससे आपको एसिडिटी हो सकती है।इसके बजाय हल्का और स्वस्थ भोजन खाएं।
करवा चौथ व्रत के बाद चीनी से बनी मिठाई खाने से बचें इसके अलावा आप गुड़ या डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।
खाना बनाते समय उसमें ज्यादा मसाले और तेल न डालें इससे आपको अपच की समस्या हो सकती है। घर पर बना हल्का खाना बनाए और खाएं।
इन बातों को भी ध्यान रखें
व्रत को खोलने को लेकर अनेक बातें बनी हुई हैं आपको व्रत खोलने के लिए ज्यादा प्लानिंग करने की जरूरत नहीं है। बस आपको ध्यान रखना है न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना खाएं। खाली पेट कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करना चाहिए। सारा दिन भूखा रहने के बाद आपको ज्यादा शुगर लेने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह आपके इन्सुलिन लेवल को बढ़ा देता है जिससे आप और ज्यादा भूखा महसूस करने लगते हैं। व्रत खोलने के बाद एकदम से ज्यादा खाना न खाएं थोड़ा-थोड़ा कर के ही खाना खाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited