Foods for bones:हड्डियों को मजबूत बनाए ये सुपरफूड्स, हड्डियों में दर्द और कमजोरी से मिलेगा तुरंत छुटकारा

एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको हड्डियों को मजबूत बनाने वाले फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Untitled design

हड्डियों को मजबूत बनाए ये सुपरफूड्स (Source:istock)

Foods for healthy bones: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना एक आम बात है। हड्डियां हमारे शरीर की नींव होती है। हड्डियों के कमजोर होने का मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान है। शरीर को सुचारू ढंग से काम करने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। इसलिए कहा जाता है कि विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आहार का सेवन करें। पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

विटामिन डी से समृद्ध फूड्स खाएं - Eat Foods Rich in Vitamin D

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करें। इसके लिए आप अपनी डाइट में गाय का दूध, अंडा, मछली, साबुत अनाज के साथ साथ संतरा, मशरूम, दही और सोया जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अखरोट को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अखरोट विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसके अलावा सब्जियों की बात करें तो गाजर और ब्रोकोली विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है।

हड्डियों के लिए कैल्शियम भी है जरूरी - Calcium is important for bones

हड्डियों के लिए कैल्शियम भी बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है। ऐसे में अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड्स को जरूर शामिल करें। इसके लिए दूध, दही, पनीर और सोया पनीर के साथ साथ बादाम को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। रागी, काबुली चना, तिल के बीज और अलसी के बीज भी कैल्शियम के बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं।

रोज कुछ देर धूप में बैठना जरूरी - necessary to sit in the sun for some time everyday

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना धूप में बैठें। धूप में बैठने से विटामिन डी की कमी दूर होगी जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और बोन डेंसिटी कम नहीं होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited