Foods for Weight Loss: इन सुपर फूड्स को खाकर पेट और कमर की चर्बी हो जाएगी कम, सिर्फ 2 हफ्ते में 36 से 30 हो जाएगी कमर

Foods for Weight Loss: मोटापा कम करने को लेकर कोई जिम जाता है तो कोई कम खाने लगता है, बावजूद इसके मोटोपा उनका पीछा नहीं छोड़ता। ऐसे में मोटोपे से जूझ रहे लोग काफी परेशान हो जाते हैं कि वह अपना वजन कैसे कम करके फिट हो सकते हैं।

Foods for Weight Loss, Weight Loss, Weight Loss Tips

Foods for Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए जरूर खाएं ये सुपर फूड्स।

Foods for Weight Loss: आज के जीवन (Life) में ज्यादार इंसान किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। मोटापा (Obesity) भी उन्हीं बीमारियों में से एक है, जिससे ज्यादातर लोग आज के समय में जूझ रहे हैं। दरअसल मोटापा गलत खानपान, लाइफस्टाइल (Lifestyle) में चेंज, तनाव समेत कई कारणों से बढ़ता है। मोटापा कम (Weight Loss) करने को लेकर कोई जिम जाता है तो कोई कम खाने लगता है, बावजूद इसके मोटोपा उनका पीछा नहीं छोड़ता। ऐसे में मोटोपे से जूझ रहे लोग काफी परेशान हो जाते हैं कि वह अपना वजन कैसे कम करके फिट हो सकते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो आज हम आपको वजन घटाने के 5 ऐसे फूड्स (Weight Loss Foods) के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप सिर्फ 2 हफ्ते में अपना वजन काफी हद तक कम कर पाएंगे।

वजन घटाने के लिए ये 5 फूड्स करेंगे रामबाण का काम:- (Foods for Weight Loss)

गाजर (Carrot)

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए गाजर बहुत फायदेमंद है। दरअसल गाजर में कैलोरी काफी कम होती है। साथ ही इसमें विटामिन ए होता है और फाइबर भी होता है, जो जल्दी पचता नहीं है और आपकी भूख को काफी समय तक दूर रखता है।

लौकी (Bottle Gourd)

लौकी हर किसी की पसंदीदा सब्जी नहीं होती है। लेकिन ये आपकी डाइट में शामिल करने के लिए अत्यधिक पौष्टिक सब्जी है। दरअसल लौकी में 92 फीसदी पानी होता है। इसके अलावा लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें जीरो प्रतिशत फैट होता है और कैलोरी बहुत कम होती है।

पनीर (Paneer)

पनीर से भी आप अपना मोटापा काफी हद तक कम कर सकते हैं। दरअसल पनीर में कैलोरी और फैट कम होता है और इसलिए वजन कम करने के लिए इसे जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा पनीर पेट को लंबे समय तक भरे होने का अहसास करता है, जिससे हम कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं।

शिमला मिर्च (Capsicum)

खाने में जहां शिमला मिर्च का स्वाद तीखा होता है, वहीं वजन कम करने वालों के लिए ये रामबाण है। शिमला मिर्च आपके चयापचय में सुधार करने के साथ ही वसा को कम करता है और दर्द को दूर करने में भी काफी मदद करता है।

पत्ता गोभी (Cabbage)

मोटापा कम करने के लिए पत्ता गोभी खाना काफी फायदेमंद साबित होता है। दरअसल पत्ता गोभी में कैलोरी काफी कम होती है, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा पत्ता गोभी पानी और फाइबर से भरपूर होती है।
बता दें कि वजन घटाने के लिए केवल खान-पान और डाइटिंग ही ऐसी चीजें नहीं हैं जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन आपको ये जरूर सुनिश्चित करना होगा कि आप ठीक से व्यायाम करें और अपने लाइफस्टाइल में सुधार करें। आज के तनावपूर्ण जीवन में स्वस्थ आहार ही लंबे जीवन जीने का एकमात्र तरीका है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited