कंसीव करने में आ रही परेशानी को दूर करेंगी ये 3 देसी चीजें, ताकत से भर जाएगा शरीर, जल्‍द मिलेगी गुड न्यूज

Healthy Food for Infertility : यदि आपका मां बनने के सपने में किसी तरह की अड़चन आ रही है, तो आपको आपको हमारे लेख को ध्यान से पढ़ना चाहिए। आज हम आपको 3 ऐसी देसी चीज बताने जा रहे हैं, जो आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं।

Foods that improve fertility

Foods that improve fertility

किसी भी महिला के लिए मां बनना एक खूबसूरत एहसास होता है। लेकिन ध्यान रहे कि आज तेजी से बढ़ते इंफर्टिलिटी के मामलों को देखने से पता लगता है कि कंसीव करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में हमें अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को सुधारने की जरूरत है। दिक्कत चाहे महिला के शरीर में हो या पुरुष के शरीर में किसी भी कारण से बच्चा प्लान करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। जो आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं 3 ऐसे फूड्स जो आपकी फर्टिलिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।

कंसीव करने में हेल्प करते हैं ये फूड्स - food to improve fertility

शतावरी- Shatavari

महिलाओं के प्रजनन तंत्र को दुरुस्त करने में शतावरी काफी फायदेमंद साबित होता है। यह आपकी कामेक्षा को बढ़ाकर गर्भधारण करने में हेल्प करता है। यह शुक्राणु को अंडे से मिलाने में काफी मदद करता है। जिससे कंसीव करने में आसानी होती है। शतावरी का सेवन आपको दूध के साथ रात में सोने से पहले करना चाहिए।

अश्वगंधा - Ashwagandha

पुरुषों की यौन दुर्बलता को दुरुस्त करने के लिए अश्वगंधा काफी कारगर साबित होता है। कई शोध में यह बात पता चली है कि अश्वगंधा आपकी यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल को भी बढ़ाने में मदद करता है। जो हमारे शरीर में शुक्राणु को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। रात में सोने से पहले हल्के गर्म दूध के साथ 1 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

गाय का घी - Cow's Ghee

घी खाना हमारे हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है, ऐसा आपने अक्सर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय का घी आपकी फर्टिलिटी को भी बढ़ाने का काम करता है। जी हां महिला हो या पुरुष गाय का घी खाने से दोनों की फर्टिलिटी तेजी से बूस्ट होती है। जिसका कारण है कि गाय के घी में विटामिन-ए, विटामिन-डी और विटामिन-के होता है। जो महिला और पुरुष दोनों की फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited