प्लेटलेट्स कम होने पर न करें इन चीजों को खाने की गलती, पेट में जाते ही गिराने लगते हैं Platelate Count, सेहत के लिए हो सकते हैं खतरनाक

Foods To Avoid In Low Platelet Count In Hindi: अगर डेंगू बुखार की वजह से आपके रक्त में भी प्लेटलेट्स की मात्रा बहुत कम हो गई है, तो ऐसे में आपको कुछ चीजों का सेवन करने से सख्त परहेज करने की जरूरत है। क्योंकि इससे आपके प्लेटलेट्स बढ़ने के बजाए कम हो सकते हैं।

Foods To Avoid In Low Platelet Count In Hindi

Foods To Avoid In Low Platelet Count In Hindi

Foods To Avoid In Low Platelet Count In Hindi: डेंगू होने पर आपने देखा होगा कि लोगों को पूरे शरीर में दर्द, मांसपेशियों ऐंठन, हड्डियों में दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, उन्हें बहुत तेज बुखार भी आता है। डेंगू के मरीज को काफी कमजोरी महसूस होती है। इसके पीछे का एक बड़ा कारण रक्त में प्लेटलेट्स का स्तर गिरना है। डेंगू में प्लेटलेट्स गिरना बहुत सामान्य है। ज्यादातर लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है। लेकिन कई बार प्लेटलेट्स इतनी कम हो जाती हैं कि व्यक्ति की जान पर बात आ जाती है। इसलिए डॉक्टर उपचार के दौरान प्लेटलेट्स बढ़ाने पर बहुत जोर देते हैं। इसके लिए दवाएं और खानपान का बहुत खास ध्यान रखने के लिए भी करते हैं।
लेकिन जहां एक ओर बहुत सारी स्वस्थ चीजें खाने के बाद भी आपकी प्लेटलेट्स नाम मात्र के लिए बढ़ती हैं, वहीं अगर आप गलती से भी कुछ अनहेल्दी खा लेते हैं, तो उससे तेजी से प्लेटलेट्स घटाना शुरू हो जाती हैं। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो सामान्य लग सकती हैं, लेकिन डेंगू के मरीज के लिए खरनाक साबित हो सकती हैं। इसलिए डेंगू के मरीज को अपने खानपान का बहुत खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। यहां जानें कुछ ऐसी फूड्स के बारे में...

प्लेटलेट्स कम होने पर न खाएं ये चीजें- Foods To Avoid In Low Platelet Count In Hindi

दूध और इससे बनी चीजें

डेंगू के मरीज को हमेशा भारी खाने से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कुछ स्वस्थ चीजों से भी परहेज करना पड़ता है। इसलिए दूध और इससे बनी चीजें खाने से भी बचने की सलाह दी जाती है। ये प्लेटलेट्स बढ़ने से रोकने में बाधा बनते हैं। इनकी वजह से प्लेटलेट अधिक गिर सकती हैं।

मिठाई न खाएं

किसी भी तरह की मिठाई और अन्य मीठे फूड्स जैसे केक, पेस्ट्री, सोड़ा, कोला आदि का सेवन करने से सख्त बचना चाहिए। इनका सेवन करने से आपके रक्त में मौजूद प्लेटलेट्स और भी कम हो जाती है। ऐसे में इनका सेवन डेंगू के मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है।

मांस न खाएं

जिस तरह डेंगू में दूध और इससे बनी चीजें खाने से बचने की सलाह दी जाती है, उसी तरह इस दौरान मीट का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये पचने में बहुत भारी होते हैं और इनकी वजह से नए प्लेटलेट्स बनने में बाधा आ सकती है। ऐसे में इनसे बचने की सलाह दी जाती है।

जंक फूड्स

बहुत से लोगों को बीमार होने पर जंक फूड्स खाने की क्रेविंग होती है। लेकिन प्लेटलेट्स कम होने पर अगर आप पिज्जा, बर्गर, नमकीन, चिप्स आदि का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। स्वाद के चक्कर में अपनी सेहत को जोखिम न डालें और इस तरह की चीजों से बचें।

रक्त को पतला करने वाले फूड

कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं जिनकी वजह से रक्त पतला होता है और रक्त में थक्के नहीं जमते हैं। इनमें कुछ फल और सब्जियां शामिल हैं। ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि इनके सेवन से बचें। इनके बारे में जानने के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited