Monsoon Health Tips: बारिश के मौमस में सेहत के लिए जहर बन जाती हैं ये हेल्दी चीजें, पेट में जाते ही बनाती हैं बीमार

Foods To Avoid In Rainy Season: बारिश के मौसम में अपने खानपान का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान आमतौर पर स्वस्थ मानी जाने वाली चीजें भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आपको बरसात में बीमार होने से बचना है, तो इन चीजों से आज से ही दूरी बना लें।

Foods To Avoid In Rainy Season

Foods To Avoid In Rainy Season

Foods To Avoid In Rainy Season: मौसम के बदलने से लोग अब चैन की सांस ले रहे हैं। बारिश की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, बारिश का मौसम अपने साथ बीमारियों की सौगात भी लेकर आता है। इस दौरान हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य की खास देखभाल करने की आवश्यकता होती है। आपको बता दें कि बारिश के मौसम में सेहत को बनाए रखने में हमारे खानपान की बहुत अहम भूमिका होती है। जहां स्वस्थ खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है, वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन बारिश के मौसम में सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में इनके सेवन से सख्त परहेज करना चाहिए। ऐस कई चीजें हैं जो आमतौर पर तो सेहत के लिए अच्छी होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इनका सेवन करने से बचना चाहिए। यहां जानें बारिश के मौसम में किन चीजों को खाने से करें परहेज।

बारिश के मौसम में नहीं खाने चाहिए ये फूड - Foods To Avoid In Rainy Season In Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां

आपको बता दें कि बारिश के मौसम में पालक, सलाद के पत्ते आदि जैसी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में इन सब्जियों में बैक्टीरिया और फंगस का विकास बहुत जल्दी होता है। इनका सेवन आपको बीमार बना सकता है।

स्ट्रीट फूड न खाएं

सड़क किनारे मिलने वाली चाट-पकौड़ी आदि का सेवन बारिश के दिनों में करने से बचना चाहिए। ये हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में आने पर बहुत जल्दी दूषित हो जाते हैं और हमें बीमार बना सकते हैं।

कच्चे फूड

इस दौरान सलाद के रूप में कच्ची सब्जियों का सेवन करने से भी परहेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। पकाकर खाने से हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, लेकिन कच्चे फूड्स पर ये बरकरार रहते हैं।

जड़ खाने वाली सब्जियां

कई ऐसी जड़ वाली सब्जियां हैं, जिनका सेवन लोग बारिश के दिनों में भी खूब करते हैं जैसे गाजर, मूली, शकरकंद आदि। लेकिन यह सलाह दी जाती है कि इनके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ये सब्जियां जमीन के भीतर उगती हैं। बारिश होने पर नमी और मिट्टी के साथ इनपर कई हानिकारक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं।

समुद्री फूड

मछली आदि का सेवन भी बारिश के दिनों में सुरक्षित नहीं माना जाता है। यह पहले ही ऐसे पानी में होते हैं जो दूषित होता है। यह आपको बहुत जल्दी बीमार बना सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
संबंधित खबरें
अक्सर प्लेट में होती है बासी दाल तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान जानें बची हुई दाल को कैसे करें स्टोर और खाने का सही तरीका

अक्सर प्लेट में होती है बासी दाल? तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान, जानें बची हुई दाल को कैसे करें स्टोर और खाने का सही तरीका

क्या नवरात्रि व्रत में मखाना खा सकते हैं व्रत के दौरान कितना सेफ इनका सेवन जानें ये फायदेमंद हैं या नुकसानदेह

क्या नवरात्रि व्रत में मखाना खा सकते हैं? व्रत के दौरान कितना सेफ इनका सेवन, जानें ये फायदेमंद हैं या नुकसानदेह

सुबह ग्रीन टी में मिलाकर पिएं ये पीली चीज दोगुना तेजी से होगा फैट बर्न खराब पाचन की चुटकियों में करेगा छुट्टी

सुबह ग्रीन टी में मिलाकर पिएं ये पीली चीज, दोगुना तेजी से होगा फैट बर्न, खराब पाचन की चुटकियों में करेगा छुट्टी

आंखों को रोशनी छीन सकती है डायबिटीज की बीमारी शुगर पेशेंट Eyesight को दुरुस्त रखने के लिए जरूर करें ये 4 काम

आंखों को रोशनी छीन सकती है डायबिटीज की बीमारी, शुगर पेशेंट Eyesight को दुरुस्त रखने के लिए जरूर करें ये 4 काम

वजन घटाने के लिए सुबह उठकर पीते हैं गर्म पानी तो न करें ये गलती चर्बी पिघलने के बजाए शरीर में बनेंगी खतरनाक बीमारियां

वजन घटाने के लिए सुबह उठकर पीते हैं गर्म पानी तो न करें ये गलती, चर्बी पिघलने के बजाए शरीर में बनेंगी खतरनाक बीमारियां

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited