कब्ज और एसिडिटी कर रही है परेशान, तो इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, तुरंत मिलेगी राहत

Foods For Upset Stomach: खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होती है। मसालेदार फूड्स और अनहेल्दी चीजों का सेवन करने से गैस, पेट दर्द, कब्ज, दस्त, पेट फूलने जैसी तमाम तरह की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी उन्हीं चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं जो पाचन स्वास्थ के लिए बेहतर हो।

Foods For Upset Stomach

Foods For Upset Stomach

Foods For Upset Stomach: खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होती है। मसालेदार फूड्स और अनहेल्दी चीजों का सेवन करने से गैस, पेट दर्द, कब्ज, दस्त, पेट फूलने जैसी तमाम तरह की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी उन्हीं चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं जो पाचन स्वास्थ के लिए बेहतर हो। पेट की समस्या की वजह से कई अन्य तरह की बीमारियां भी होती है। ऐसे में पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

पेट की समस्या दूर करे ये फूड्स - Foods For Upset Stomach

मूंग दाल की खिचड़ी
मूंग की दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती है। मूंग दाल से बनी खिचड़ी का सेवन करने से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात मिल सकता है।
दही
दही पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। दही में प्रोबायोटिक पाया जाता है जो पाचन को बेहतर बनाता है। ऐसे में अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करें। ये पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करने के साथ साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।
उबले आलू
पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में उबले हुए आलू भी बेहद कारगर माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो उबले हुए आलू का सेवन करें। इससे जल्द आराम मिलेगा।
केला
पोटैशियम और पेक्टिन से भरपूर केला पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से निजात दिलाता है। केला शरीर में एनर्जी लेवल बनाए रखता है और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited