थायराइड से पीड़ित महिलाओं के लिए अमृत हैं ये देसी चीज, पेट में जाते ही बैलेंस करेंगी हार्मोन, बेहतर होगी Thyroid Function

Foods To Improve Thyroid Function In Hindi: अगर किसी महिला को थायराइड की समस्या है, तो ऐसे में हमारे किचन में मौजूद देसी चीजें उनके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती हैं। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे जल्द थायराइड फंक्शन में सुधार होगा और थायराइड के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी।

Foods To Improve Thyroid Function In Hindi

Foods To Improve Thyroid Function In Hindi

Foods To Improve Thyroid Function In Hindi: महिलाओं में थायराइड की बीमारी आजकल काफी आम हो गई है। यह एक गंभीर बीमारी है, जिसमें थायराइड ग्रंथि अपना काम ठीक से करना बंद कर देती है। इस स्थिति में महिलाओं के शरीर में हार्मोनल असंतुलन की स्थिति देखने को मिलती है। हालांकि, यह बीमारी पुरुष और महिला दोनों में देखने को मिल सकती है। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं के साथ यह समस्या अधिक देखने को मिलती है, ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं का शरीर हार्मोनल असंतुलन के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। आपको बता दें कि थायराइड असल में हमारी गर्दन पर स्थित तितली के आकार की ग्रंथि होती है, जो श टी3 और टी4 नामक शरीर के महत्वपूर्ण हार्मोन रिलीज करती है। ये हार्मोन शरीर में अन्य हार्मोन के संतुलन के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।
खराब थायराइड फंक्शन की वजह से शरीर में वजन बढ़ना, कम होना, अनियमित पीरियड्स, गर्भधारण में परेशानी, हार्मोनल असंतुलन, पीरियड्स के दौरान गंभीर ऐंठन और दर्द, पीसीओएस आदि जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। अच्छी बात यह है कि स्वस्थ जीवनशैली की मदद से आप आसानी से थायराइड फंक्शन में सुधार कर सकते हैं। कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिनका सेवन अगर थायराइड से पीड़ित महिलाएं नियमित करें, तो इनकी मदद से थायराइड फंक्शन को बेहतर बनाने और थायराइड के लक्षणों में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

थायराइड फंक्शन में सुधार के लिए खाएं ये देसी चीज - Foods To Improve Thyroid Function In Hindi

दालें खाएं

इन्हें खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। दाल और बीन्स में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। ये थायराइड फंक्शन में सुधार करते हैं।

ब्राजील नट्स

इन नट्स में सेलेनियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो थायराइड फंक्शन को रेगुलेट करने के लिए बहुत आवश्यक है। रोज सुबह नाश्ते में रातभर पानी में भीगे 2 ब्राजील नट्स जरूर खाने चाहिए।

धनिया

धनिया के बीज की हर्बल चाय या इसे पानी में उबालकर और छानकर इसका पानी पीने से थायराइड में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है।

देसी घी

यह शरीर में हार्मोन्स के संतुलन में सुधार करने में मदद करता है। आप सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच देसी गाय का घी मिलाकर पी सकते हैं।

पपीता

पपीता में कैरोटीनॉयड होते हैं। साथ ही, यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसका सेवन करने से थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। रोज एक कटोरी पपीता जरूर खाएं।

बीज

कुछ बीज जैसे कद्दू और सूरजमुखी के बीज थायराइड के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं। इनमें जिंक और सेलेनियम जैसे शक्तिशाली न्यूट्रिएंट्स होते हैं। यह थायराइड ग्रंथि को एक्टिव रखने और बेहतर फंक्शन में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited