Sawan Somvar Vrat: सावन सोमवार व्रत में फलाहार में शामिल करें ये चीजें, दिन भर रहेंगे एनर्जी से भरे

Foods To Include In Falahar For Sawan Somvar Vrat: अगर आप भी सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं, तो ऐसे में स्वस्थ और एनर्जेटिक रहने के लिए आप फलाहार ले सकते हैं। फलाहार में आप कई तरह की चीजें शामिल कर सकते हैं, जो आपको दिन भर थकान और कमजोरी से बचाने में मदद करेंगी। यहां जानें सावन सोमवार व्रत के लिए फलाहार।

Falahar For Sawan Somvar Vrat In HIndi

Falahar For Sawan Somvar Vrat In HIndi

Foods To Include In Falahar Sawan Somvar Vrat: सावन सोमवार का व्रत सभी हिन्दुओं के लिए बहुत खास होता है। सावन का पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है। सावन के हर सोमवार को लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं। व्रत के दौरान अपने खानपान का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, आपकी जरी सी गलती की वजह से व्रत टूट सकता है। ऐसे में कई लोगों को हम देखते हैं कि वे दिनभर बिना कुछ खाए पिए रहते हैं। इसकी वजह से वे पूरा दिन काफी थकान और कमजोरी महसूस करते हैं। हालांकि, सोमवार व्रत में पूरे दिन भूखे रहने का कोई नियम नहीं है। इस व्रत में भी अन्य व्रत की तरह अन्न खाने से बचने की सलाह दी जाती है, लेकिन सोमवार व्रत में आप फलाहार ले सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि सोमवार व्रत में फलाहार में क्या शामिल करें? इस लेख में हम आपको कुछ फूड्स बता रहे हैं..

सावन सोमवार व्रत में खाएं ये फलाहार - Falahar For Sawan Somvar Vrat In HIndi

फलों से बनी चीजें खाएं

व्रत के दौरान फलों का सेवन किया जा सकता है। ये शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। फलों की मदद से आप कई तरह के फूड आइटम भी तैयार कर सकते हैं। आप फलों का सलाद बनाकर खा सकते हैं, इनका जूस पी सकते हैं या फिर फलों का हलवा बनाकर खा सकते हैं।

सिंघाड़े के आटे से बनी चीजें

व्रत के दौरान सिंघाड़े का सेवन खूब किया जाता है। हालांकि, सावन के समय बाजार में सिंघाड़ा देखने को नहीं मिलता है, लेकिन बाजार में इसका आटा आसानी से मिल जाता है। आप सिंघाड़े के आटे की मदद से कई तरह के पकवान तैयार कर सकते हैं। आमतौर पर लोग सिंघाड़े की बर्फी, हलवा, पूड़ी और कचौड़ी बनाकर खाते हैं। वहीं, लोगों को इसकी खीर खानी भी बहुत पसंद होती है।

साबूदाना

साबूदाना की मदद से भी आप कई तरह के पकवान बना सकते हैं। व्रत के दौरान साबूदाना की टिक्की, खिचड़ी या खीर आदि बनाकर खूब खाई जाती है। आप फलाहार में साबूदाना से बनी चीजें भी खा सकते हैं।

सूखे मेवे

किसी भी व्रत के दौरान नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। ये व्रत के दौरान सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं। यह थकान दूर रखते हैं और एनर्जी की कमी से बचाते हैं। ऐसे में काजू, बादाम, किशमिश आदि का सेवन किया जा सकता है।

नारियल पानी

सोमवार व्रत में नारियल पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट और एनर्जेटिक रखने में मदद मिलती है। यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा, नारियल का हलवा और लड्डू आदि बनाकर भी खाए जा सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited