पेट में इन्फेक्शन से हो रहे हैं बार-बार परेशान, अपनाएं ये आसान से उपाय

Stomach Infection : पेट में बार-बार संक्रमण की परेशानी होने पर आप कई तरह के घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। इन उपायों की मदद से पेट में दर्द, अपच, कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं पेट में बार-बार इन्फेक्शन की परेशानी को दूर करने के घरेलू उपचार क्या हैं?

_stomach infection

पेट में बार-बार संक्रमण होने पर क्या करें?

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पेट में संक्रमण होने पर इस्तेमाल करें हल्दी
  • शहद से पेट में इन्फेक्शन की समस्या करें दूर
  • पेट में इन्फेक्शन से राहत दिलाए लौंग
Stomach Infection : पेट में इन्फेक्शन की परेशानी होने पर काफी ज्यादा दर्द, दस्त, अपच, एसिडिटी जैसी परेशानी हो सकती है। पेट में बार-बार इन्फेक्शन का कारण शरीर में अलग-अलग तरह के वायरस का फैलना हो सकता है। अगर आप पेट के संक्रमण से बचाव करना चाहते हैं, तो इसके लिए कई तरह के घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू उपचार की मदद से पेट में संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है। आइए जानते हैं पेट में संक्रमण से बचाव के क्या हैं उपाय?
पेट में इन्फेक्शन से बचाव के उपाय
पेट में बार-बार इन्फेक्शन की परेशानी होने पर आप कई तरह के घरेलू उपचार का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-
शहद पेट के इन्फेक्शन को करें कम
पेट में संक्रमण की परेशानी अगर आपको बार-बार हो रही है तो इस स्थिति में शहद प्रभावी हो सकता है। शहद से बार-बार संक्रमण की परेशानी को कम किया जा सकता है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो पेट की सूजन और बैक्टीरियल समस्याओं को दूर कर सकता है। इसका उपयोग आप गर्म पानी में थोड़ा शहद और दालचीना पाउडर मिक्स करके पिएं। इससे काफी लाभ मिलेगा।
पेट में संक्रमण से बचाव करे लौंग
बार-बार संक्रमण की परेशानी होने पर आप लौंग का प्रयोग कर सकते हैं। लौंग का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद छोटे-छोटे घातक बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे। साथ ही इससे इन्फेक्शन के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
संक्रमण से लड़ने में लहसुन है प्रभावी
पेट में इन्फेक्शन की परेशानी को कम करने के लिए लहसुन की कलियों का प्रयोग करें। लहसुन की कलियों को रोजाना खाली पेट चबाने से संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।
इन्फेक्शन से लड़ने में कारगर है हल्‍दी
पेट में बार बार इन्फेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी आपके लिए कारगर हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में करीब 6 चम्मच शहद मिक्स कर लें। अब इसे एक डिब्बे में बंद करके रखें। इसके बाद दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited