उठते ही पेट में बनने लगती है गैस, कब्ज करती है परेशान तो सुबह उठती ही कर लें ये काम, खुलकर होगा पेट साफ

Tips For Better Digestion In Hindi: अगर आपको भी सुबह उठने के बाद पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं, तो सुबह उठने के बात इन टिप्स को फॉलो करने से आपकी समस्या काफी हद तक छूमंतर हो सकती है। इनकी मदद से आपको डाइजेशन में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Tips For Better Digestion In Hindi

Tips For Better Digestion In Hindi

Tips For Better Digestion In Hindi: सुबह उठने के बाद बहुत से लोगों के साथ यह देखने को मिलता है कि उनके पेट में गैस बनने लगती है। वह जब भी सुबह शौच के लिए जाते हैं, तो उनका पेट खुलकर साफ नहीं होता है। साथ ही, उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं भी काफी परेशान करती हैं। अगर आपके साथ भी इस तरह की परेशानी अक्सर होती है, तो आपको बता दें कि इसके पीछे का एक बड़ा कारण खराब पाचन है। यह दर्शाता है कि आपकी आंतें स्वस्थ नहीं है और डाइजेशन बहुत कमजोर है। लेकिन इनकी वजह से लोगों को आए दिन ब्लोटिंग, दस्त, अपच और उल्टी आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों को काफी असहजता और परेशानी महसूस होती है।
इस सब से परेशान होकर लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाना शुरू कर देते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कोई लाभ नहीं मिलता है। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए हम कुछ देसी नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपको डाइजेशन में सुधार करने और पाचन संबंधी समस्याओं से जल्द छुटकारा पाने में बहुत मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम

1. गुनगुना पानी

आपको उठने के बात सबसे पहले हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने दिन की शुरुआत 1-2 गिलास गुनगुना पानी पीकर करें। इससे पेट की गैस को शांत करने में मदद मिलती है। गुनगुना पानी पीने से मल को धकेलने में मदद मिलती है। ऐसे में आप जब शौच के लिए जाते हैं, तो एक ही बार में आपका पेट खुलकर साफ हो जाता है।

2. जिंजर टी

सुबह के समय रेगुलर दूध वाली चाय के बजाए अगर आप अदरक की हर्बल चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आंतों की सूजन कम करने में मदद मिलती है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मददगार है। इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं आपसे दूर रहती हैं।

3. योग करें

योग करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। योग के कुछ आसनों का नियमित अभ्यास करने से पेट की गैस को बाहर निकालने और पाचन क्रिया में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited