Ginger Health Benefits: सर्दियों में रामबाण का काम करता है अदरक, कई बीमारियां होती हैं दूर

Ginger Health Benefits in Winters: सर्दियों के मौसम में आप अदरक खाकर सर्दी-जुकाम समेत कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं। इसी को लेकर हम आज बताएंगे कि ये कौन-कौन सी बीमारियां हैं।

Ginger Health Benefits, ​Ginger Benefits, Health Tips in Winters

Ginger Health Benefits: सर्दियों में अदरक खाने से कई बीमारियां होती हैं दूर।

Ginger Health Benefits in Winters: अदरक (Ginger) एक ऐसी चीज है, जो हर घर के किचन में जरूर पायी जाती है। अदरक का इस्तेमाल खासतौर (Ginger Health Benefits) से चाय, सब्जी, दाल आदि में होता है। सर्दियों में अदरक (Ginger Benefits in Winters) का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। साथ ही सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियां की चपेट में लोग आ जाते हैं। अदरक के सेवन से आप कई सारी बीमारियों से दूर रहते हैं। सर्दियों में अदरक किसी रामबाण से कम नहीं है। दरअसल अदरक में सोडियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन बी, सी, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि अदरक खाने (Ginger Health Benefits in Winters) से आप सर्दियों में किन-किन बीमारियों से दूर रह पाएंगे।

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे (Ginger Health Benefits in Winters)

सर्दी-खांसी से राहत
सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी होना एक आम समस्या है। सर्दियों में अदरक के सेवन से सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। आप अदरक वाली चाय, अदरक वाला काढ़ा पीकर सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं।
कब्ज से मिलती है राहत
अगर आप सर्दियों के मौसम में कब्ज, गैस, अपच से परेशान हैं तो आपको अदरक का सेवन करना ताहिए। सर्दियों के मौसम में अदरक खाने से आप इन बीमारियों से दूर रहेंगे।
डायबिटीज में है फायदेमंद
डायबिटीज मरीजों के लिए अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल अदरक खाने से आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ, हार्ट वेसेल्स को हेल्दी रखता है।
इम्यूनिटी होती है मजबूत
अदरक को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। अदरक में एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी टॉक्सिक गुण पाए जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
वजन बढ़ाने में है फायदेमंद
दुबले-पतले लोगों के लिए अदरक किसी रामबाण से कम नहीं हैं। आप अदरक के रस में शहद को मिलाकर खाएं। ऐसे खाने से आपकी भूख बढ़ेगी, जिससे वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited