Ginger Side Effects: चाय और सब्जी में खूब लेते हैं अदरक तो सिर्फ स्वाद पर मत जाएं, जान लें इसके नुकसान

Ginger Side Effects: चाय का फ्लेवर बढ़ाना हो या फिर खाने में स्वाद का तड़का लगाना, अदरक का होना बेहद जरूरी है। आपने आजतक इसके अनगिनत फायदे के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप नुकसान से वाकिफ हैं? यहां जानें अदरक के नुकसान और ज्यादा अदरक क्यों नहीं खानी चाहिए।

Adrak ki photo, Adrak ke fayde, Adrak ke nuksan

Adrak ke nuksan

Ginger Side Effects: यूं तो अदरक चाय और खाने दोनों का ही फ्लेवर बढ़ाता है, लेकिन शायद ही किसी को इसके नुकसान के बारे में जानकारी हो। फायदे की बात करें तो अदरक शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाता है। वजन भी कंट्रोल करता है। वहीं, इन फायदों को मद्देनजर रखते हुए अगर आप इसका हद से अधिक सेवन कर लें तो यह घातक भी साबित हो सकता है। जी हां, अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाता है। तो आइये, बिना देर करते हुए आज आपको बताते हैं कि किचन में रखे इस अदरक का ज्यादा सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है।

ज्यादा अदरक क्यों नहीं खानी चाहिए

1. डायबिटीज की वजह

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अदरक से दूर रहना चाहिए। डॉक्टर्स का मानना है कि ब्लड शुगर के मरीज अगर शुगर की दवाइयों के साथ अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह उनके शरीर के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

2. प्रेग्नेंसी में खाने से बचें

प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर भी सोच-समझकर कुछ भी खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में अदरक का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, अदरक की तासीर गर्म होती है, ऐसे में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।

3. स्किन की समस्या

अदरक का जरूरत से ज्यादा सेवन स्किन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। इससे आंखों में रेडनेस, सांस लेने में तकलीफ, खुजली, सूजे हुए होंठ, आंखों में खुजली और गले में परेशानी हो सकती हैं।

4. पेट की समस्या

जरूरत से ज्यादा अदरक खाने से पेट खराब हो सकता है। इसे ज्यादा खाने से पेट में जलन और घबराहट महसूस होती है। इसलिए अदरक का हमेशा सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

5. दिल को नुकसान

अगर आप दिल के मरीज हैं तो ज्यादा अदरक आपके लिए सही नहीं है। दवाइयों के साथ इसे खाने से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited