गाय-भैंस का नहीं, इस दूध को पीने से दूर हो जाता है जोड़ों का दर्द, गठिया रोगियों के लिए नहीं अमृत से कम

Goat Milk Benefits For Arthritis Joint Pain: जिन लोगों के जोड़ों में दर्द का कारण सूजन और जकड़न है, उन्हें सामान्य गाय या भैंस का दूध पीने से लाभ नहीं मिलता है। ऐसे लोगों को एक खास पशु का दूध काफी लाभकारी साबित हो सकता है। बकरी का दूध पीने से जोड़ों की सूजन और दर्द की छुट्टी हो सकती है।

Goat Milk Benefits For Arthritis Joint Pain

Goat Milk Benefits For Arthritis Joint Pain

Goat Milk Benefits For Arthritis Joint Pain: जिन लोगों को जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या रहती है, उन्हें अपनी डाइट का बुहत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि गलत फूड्स का चुनाव उनके जोड़ों की परेशानी को बढ़ा सकता है। खासकर, जिन लोगों को गठिया की समस्या उनके लिए तो यह और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। वहीं, अगर आप डाइट में सुधार कर लें, तो जोड़ों के दर्द से आसानी से राहत भी पा सकते हैं। जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की परेशानी रहती है उन्हें अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट दूध पीने की सलाह देते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। लेकिन जिन लोगों के जोड़ों में दर्द का कारण सूजन और जकड़न है, उन्हें सामान्य गाय या भैंस का दूध पीने से लाभ नहीं मिलता है। ऐसे लोगों को एक खास पशु का दूध काफी लाभकारी साबित हो सकता है। आपको बता दें कि बकरी का दूध पीने से जोड़ों की सूजन और दर्द की छुट्टी हो सकती है। यहां जानें गठिया रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है यह खास दूध।

गठिया रोगियों के लिए बकरी का दूध पीने के फायदे - Goat Milk Benefits For Arthritis Joint Pain In Hindi

ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि गठिया में होने वाला दर्द आम दर्द नहीं होता है। यह हड्डियों में कमजोरी के कारण होने वाला दर्द नहीं है। बल्कि इस स्थिति में घुटने व जोड़ों में दर्द का कारण नसों व मांसपेशियों में सूजन और जकड़न है। यही कारण है कि बहुत से लोग भरपूर कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन लेते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें जोड़ों का दर्द परेशान करता है। क्योंकि वास्तव में इसका कारण सूजन होती है। अब ऐसी स्थिति में गाय का दूध बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गाय के दूध में प्राकृतिक रूप से सूजन से लड़ने वाले गुण यानी एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है। यह आपकी हड्डियों व मांसपेशियों को तो मजबूत बनाएगा ही, साथ ही साथ जोड़ों व नसों की सूजन को भी दूर करेगा। जिससे आपको जोड़ों के दर्द से राहत में मदद मिलेगी।

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए बकरी का दूध कैसे पिएं - How To Drink Goat Milk To Relieve Joint Pain

गाय-भैंस के दूध की तरह आप इस दूध को उबालकर हल्का ठंडा करके पी सकते हैं। इसे आप रात को सोने से पहले पी सकते हैं। साथ ही, सुबह नाश्ते में भी बकरी का दूध पी सकते हैं। इसके अलावा, आप इस दूध को भी अपने शेक, स्मूदी और अन्य पकवानों में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा दूध पीने से बचें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited