Guess the Vegetable: इस सब्जी में है बिना खिड़की दरवाजे का कमरा, विटामिन का भंडार, कहलाती है सुपरफूड

सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में मिलने लगती है। जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग, हरी मटर और ऐसी ही बहुत सी सब्जियां। ये सब्जियां खाने में तो स्वादिष्ट होती ही हैं साथ ही सेहत को खूब फायदे पहुंचाती है। लेकिन यहां हम आपको ऐसी एक सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हरी तो नहीं है लेकिन सेहत का खजाना है।

Mushroom

Mushroom

सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में मिलने लगती है। जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग, हरी मटर और ऐसी ही बहुत सी सब्जियां। ये सब्जियां खाने में तो स्वादिष्ट होती ही हैं साथ ही सेहत को खूब फायदे पहुंचाती है। लेकिन यहां हम आपको ऐसी एक सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हरी तो नहीं है लेकिन सेहत का खजाना है। ये सब्जी पोषक तत्वों का खजान है। इसमें प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स (जैसे नियासिन, रिबोफ्लैविन, थियामिन और पैंतोथेनिक एसिड), सेलेनियम, तत्व जैसे कि जिंक, मैग्नीशियम, और पोटैशियम पाए जाते हैं।
ये सब्जी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिससे वे शरीर के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स के प्रभाव को कम करता हैं। साथ ही, फाइबर का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से ये हार्ट हेल्थ को काफी फायदा पहुंचाता है। इस सब्जी का नाम है मशरूम। मशरूम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

मशरूम खाने के हेल्थ बेनिफिट्स - Mushroom Khane Ke Fayde

1. इम्यूनिटी
मशरूम एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है जो शरीर को वायरल इंफेक्शन से बचाता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार जैसी समस्या का खतरा कम रहता है।
2. पाचन
मशरूम में पॉलीसेकेराइड पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक है। अगर आप गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो मशरूम का सेवन जरूर करें।
3. खून की कमी करे दूर
मशरूम फॉलिक एसिड और आयरन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। ऐसे में अगर आप एनीमिया की समस्या से परेशान हैं तो मशरूम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
4. वेट-लॉस
मशरूम में फैट और कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कंट्रोल करना चाहते हैं इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
5. डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
6. हार्ट के लिए
मशरूम हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।
7. बालों के लिए
मशरूम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं।
8. सूजन
मशरूम में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक साबित होते हैं। ऐसे में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited