खाना-पीना कंट्रोल करने पर भी बढ़ता जा रहा है मोटापा, तो जिम्मेदार हो सकती हैं आपकी ये आदतें, फिट रहना है तो आज से लें बदल

Habits That Can Lead To Weight Gain: अगर आपका भी वजन अधिक बढ़ गया है और लाख कोशिशों के बाद भी कम नहीं हो रहा है, तो आपको बता दें कि इसमें आपकी कुछ रोजमर्रा आदतें भी योगदान दे सकती हैं। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको इन आदतों में बदलाव करने की जरूरत है।

Habits That Can Lead To Weight Gain

Habits That Can Lead To Weight Gain

Habits That Can Lead To Weight Gain: बहुत से लोगों के साथ अक्सर हम देखते हैं कि वे शरीर का वजन कम करने के लिए खूब डाइटिंग करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और यहां तक कि खाना-पीना भी छोड़ देते हैं। फिर भी हम देखते हैं कि उनका वजन कम नहीं होता है। ऐसे में लोग काफी परेशान रहते हैं कि आखिर उनके साथ ऐसा क्यों होता है? आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति का वजन कम नहीं हो रहा है तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। सिर्फ इतनी ही नहीं, यह कुछ मामलों किसी गंभीर स्थिति का संकेत भी हो सकता है। हालांकि, वजन कम न होने के पीछे कारण आपकी कुछ गलतियां भी हो सकती हैं। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी होता है नियमित दैनिक कैलोरी इनटेक से कम कैलोरी का सेवन करने की जरूरत होती है। इसके अलावा, आपकी रोजमर्रा की आदतें भी वेट लॉस में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है आपके वजन न घटाने और लगातार वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको वेट लॉस के लिए बदलने की जरूरत है।

वजन घटाने के बदलें अपनी ये दैनिक आदतें - Habits That Can Lead To Weight Gain In Hindi

भूखा रहना

अक्सर हम देखते हैं कि लोग कैलोरी इनटेक कम करने के लिए भोजन खाना ही छोड़ देते हैं। वे मील स्किप करना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यह वेट लॉस सही तरीका नहीं है। इसे शरीर में पोषण की कमी और हार्मोनल असंतुलन की स्थिति देखने को मिल सकती है।

पर्याप्त पोषण न लेना

वेट लॉस के लिए सिर्फ कम कैलोरी लेना जरूरी है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप किसी भी तरह के फूड खाएं। आपको कम कैलोरी में अधिक से अधिक पोषण वाले आहार लेने की जरूरत होती है। ऐसे फूड्स जो प्रोटीन, कार्ब्स और फैट से भरपूर होते हैं। ये आपकी भूख को कंट्रोल रखते हैं और फैट लॉस में मदद करते हैं। इसलिए पोषण से भरपूर लें।

खानपान की गलत आदतें

भले ही आप कितनी भी अच्छी डाइट क्यों न लें, लेकिन जब तक आप चीनी, अनहेल्दी फैट्स, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स, सोडा, कोला आदि के सेवन से परहेज नहीं करते हैं, तो इससे आपको वेट लॉस में मदद नहीं मिल सकती है। वेट लॉस के लिए आपको अनहेल्दी चीजें खाने से बचना चाहिए।

स्वस्थ समझकर अधिक मात्रा में खाना

बहुत से लोग वेट लॉस के लिए सबकुछ स्वस्थ तो खाते हैं, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि स्वस्थ समझकर चीजों को काफी-काफी अधिक मात्रा में खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि किसी भी चीज की अति हमेशा बुरी होती है। भले ही चीजें कितनी भी स्वस्थ क्यों न हो, अगर आप अपने नियमित कैलोरी इनटेक से अधिक खाते हैं, तो इससे निश्चित ही आपका वजन बढ़ेगा।

सिर्फ डाइट पर ध्यान देना

बहुत से लोग सिर्फ डाइट पर अधिक फोकस करते हैं और फिजिकल एक्टिविटी को नजरअंदाज करते हैं। यही कारण है कि लोगों को वेट लॉस के दौरान अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं। वेट लॉस के डाइट और एक्सरसाइज का संतुलन बहुत आवश्यक है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited