Physically Unfit है भारत की आधी से ज्यादा आबादी! वहीं महिलाओं का हाल और भी बेहाल, रिपोर्ट पढ़कर चौंक जाएंगे आप

Half Population of India is Physically Unfit: हाल ही में जारी एक ग्लोबल हेल्थ रिपोर्ट (Lancet Global Health Report) में इस बात का दावा किया गया है कि भारत की आधी से ज्यादा आबादी Physically Unfit है। वहीं महिलाओं की हालत और भी खराब है, क्योंकि उनकी Physically एक्टिविटी बेहद कम है।

half population of india is physically unfit

half population of india is physically unfit

हेल्दी और फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिव रहना सबसे जरूरी कदम है। जो लोग फिजिकल एक्टिव नहीं होते हैं वह धीरे-धीरे तमाम तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। लेकिन हाल ही में आई लैंसेट ग्लोबल हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, भारत की आधी से ज्यादा आबादी Physically Unfit है। वहीं महिलाओं की हालत और भी खराब है, क्योंकि उनकी Physically एक्टिविटी बेहद कम है। रिपोर्ट की मानें तो भारत की 50% से ज्यादा आबादी WHO की गाइडलाइन से हिसाब से फिजिकल एक्टिविटी को पूरा नहीं कर पाती है। यदि फिजिकल एक्टिविटी का हाल यही रहा तो साल 2030 में देश की 60% से भी ज्यादा आबादी Physically Unfit हो जाएगी।

ज्यादा Physically Unfit हैं महिलाएं

रिपोर्ट की मानें तो भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा Physically Unfit हैं। जिसका कारण है कि वह पुरुषों से कम Physically Active हैं। आंकड़ों की मानें तो भारत में 42% महिलाएं पुरुषों से कम एक्टिव हैं। वहीं महिलाओं की फिजिकल एक्टिविटी साल 2000 के मुकाबले लगभग आधा रह गई है।

इस बीमारियों का बढ़ता है खतरा

  • हार्ट रोग का बड़ा कारण फिजिकल इनएक्टिव होना है।
  • टाइप-2 डायबिटीज का कारण शारीरिक कामों में कमी होना है।
  • महिलाओं में बढ़ रहे ब्रेस्ट कैंसर के मामले फिजिकल एक्टिव न होने के कारण हैं।
  • इसके अलावा डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी फिजिकल एक्टिव न होने की वजह से बढ़ जाता है।

क्या हैं बचाव के उपाय
  1. डेली 1-2 किलोमीटर वॉक करने की आदत बनाएं।
  2. किसी भी तरह के आउटडोर गेम को आदत में शामिल करें।
  3. घर में गार्डन तैयार करें और पौधों को सुबह शाम पानी दें।
  4. घर के काम खुद से करने की आदत बनाएं।
  5. किसी भी सामाजिक संगठन या क्लब में शामिल हो जाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited