Hanuman Phal: क्या होता हनुमान फल ? शरीर को देता है जबरदस्त ताकत; जानिए गर्मियों में खाने के फायदे

Hanuman Phal Nutrition: हनुमान फल को लक्ष्मण फल के नाम से भी जाना जाता है। फल का स्वाद स्ट्रॉबेरी और अनानास की तरह होता है और इसका उपयोग औषधीय रूप से किया जाता है। हनुमान फल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। आइये जानते हैं हनुमान फल की खूबियों के बारे में-

Hanuman Phal,  Hanuman Phal Nutrition, Hanuman Phal Benefits

Hanuman Phal : हनुमान फल के फायदे और नुकसान

Hanuman Phal: लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसके जरिए भोजन पचने के साथ-साथ पोषक तत्वों को शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाया जाता है। लिवर के ठीक से काम न करने पर कमजोरी, भूख न लगना, उल्टी, नींद न आना, दिन भर थकान, तेजी से वजन कम होना और लिवर में सूजन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।
हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि हनुमान फल लीवर के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करता है। हनुमान फल को सरसोप, लक्ष्मण फल या ग्रेविओला नाम से भी जाना जाता है। फल का स्वाद स्ट्रॉबेरी और अनानास की तरह होता है और इसका उपयोग औषधीय रूप से किया जाता है। हनुमान फल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं हनुमान फल के फायदे-

हनुमान फल में पोषक तत्व - Nutrients in Hanuman Phal

एक अध्ययन के अनुसार, हनुमान फल के पौधे में लगभग 212 फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जिनमें अल्कलॉइड्स, मेगास्टिगमैन्स, फ्लेवोनोल ट्राइग्लिसराइड्स, फेनोलिक्स, साइक्लोपेप्टाइड्स और आवश्यक तेल शामिल हैं। 100 ग्राम हनुमान फल में 81.16 ग्राम पानी और 276 KJ ऊर्जा होती है। इसमें 1 ग्राम प्रोटीन, 3.3 ग्राम डाइटरी फाइबर, 14 मिलीग्राम कैल्शियम, 0.6 मिलीग्राम आयरन, 21 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 278 मिलीग्राम पोटैशियम, 27 मिलीग्राम फॉस्फोरस, 0.1 मिलीग्राम जिंक, 20.6 मिलीग्राम विटामिन सी और 14 MCG फोलेट। इसके अलावा, वे एंटीकैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-आर्थ्रिटिक, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीकॉन्वल्सेंट, हेपेटोप्रोटेक्टिव और एंटीडायबिटिक मैकेनिज्म के लिए फायदेमंद हैं।

अल्सर में उपयोगी

स्वास्थ्य रेखाहनुमान फल के सेवन से पेट के अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में मदद मिलती है, इसके अलावा यह लीवर को अल्सर से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव

हनुमान फल कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद कर सकता है, यह फल फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है, यह कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।

बैक्टीरिया से लड़ें

इस फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, बैक्टीरिया से लड़कर और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके शरीर को बीमारियों से बचाता है।

सूजन कम करता है

दरअसल, हनुमान फल में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करते हैं और जोड़ों के लचीलेपन में भी सुधार करते हैं और सूजन को कम करते हैं। हनुमान फल के अर्क से मालिश करने से लाभ होता है।

लिवर डैमेज से बचाव

हनुमान फल का सेवन लिवर को कार्बन टेट्राक्लोराइड और एसिटामिनोफेन जैसे विषाक्त पदार्थों से बचाता है। यह बिलीरुबिन के हाई लेवल को सामान्य स्तर पर लाने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited