Health Tips: बस 20 मिनट तक घास पर नंगे पैर चलें, पल भर में गायब हो जाएंगी ये 5 समस्याएं!

Nange Pair Chalne Ke Fayde: ज्यादातर लोग सुबह या शाम को थोड़े समय के लिए टहलते हैं। क्योंकि इससे सेहत को बहुत फायदा होता है। आप दिन के किसी भी समय टहल सकते हैं, लेकिन सुबह की सैर ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। साथ ही घास पर नंगे पैर चलना स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

benefits of walking, benefits of walking on Grass

Health News : नंगे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं।

Nange Pair Chalne Ke Fayde: बाहर की सुंदरता स्वाभाविक रूप से लोगों को बाहर जाने, ताजी हवा में सांस लेने, पक्षियों को सुनने, टहलने या स्थिर पड़ोसी पेड़ों की शाखाओं को हवा में उड़ते हुए देखने के लिए प्रोत्साहित करती है। प्राकृतिक दुनिया के प्रति आकर्षण सामान्य समय में भी मौजूद है। अब, चूंकि हम काम और बदलती जीवनशैली के कारण घर के अंदर ही सीमित हैं, अक्सर निर्जीव स्क्रीन के सामने घंटों बिताते हैं, बाहर रहने की इच्छा और भी तीव्र हो जाती है। हमारे स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करते हुए इन इच्छाओं को पूरा करने का एक तरीका वन चिकित्सा यानी फॉरेस्ट थेरेपी है, जो दुनिया भर में लोकप्रियता में बढ़ रही है।
हमारे बड़ों ने हमें कई काम करने की सलाह दी है। उसी में एक घास पर नंगे पैर चलने की भी सलाह दी जाती है। सुबह सिर्फ 20 मिनट हरी घास पर चलने से 5 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। लखनऊ के शतभिषा आयुर्वेद क्लिनिक के आयुर्वेदाचार्य डॉ. प्रदीप चौधरी ने सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने के फायदे बताए हैं।
डॉक्टर प्रदीप के मुताबिक यदि आपके पास जंगल में बिताने के लिए समय नहीं हैं तो चिंता न करें। यूनाइटेड किंगडम में लगभग 20,000 लोगों पर किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि सप्ताह में कम से कम 120 मिनट प्रकृति के साथ बिताने से स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार हुआ है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि 120 मिनट एक लंबी यात्रा करते हैं या प्रकृति की कई छोटी यात्राओं के साथ चलते हैं। इसलिए, भले ही हम दिन भर खूब चलें, लेकिन हम हर दिन 20 मिनट के लिए बाहर निकलकर घास पर जरूर चलें।
तनाव से राहत मिलती है: सुबह-सुबह हरी घास पर नंगे पैर चलने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसके लिए रोजाना करीब 20 मिनट तक हरी घास पर नंगे पैर चलें। अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो यह आपको तनावमुक्त करने में भी मदद कर सकता है। ऐसा करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
एलर्जी से राहत : सुबह के समय घास पर गिरने वाली ओस शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। सुबह ओस भरी घास पर चलना एक प्रकार की चिकित्सा है। इसे अंग्रेजी में ग्रीन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है। हरी घास पर नंगे पैर चलने से पैरों के नीचे की कोशिकाओं से जुड़ी नसें सक्रिय हो जाती हैं और मस्तिष्क को संकेत भेजने का काम करती हैं। इससे एलर्जी में राहत मिलती है।
डायबिटीज और सूजन की समस्या में फायदेमंद: अगर डायबिटीज के मरीज को चोट लग जाए तो उसे ठीक होने में समय लगता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से टहलते हैं या हरी घास पर बैठते हैं तो आपको इस समस्या से राहत मिलती है। घास पर नंगे पैर चलने से पैरों के माध्यम से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको सूजन की समस्या है तो सुबह की धूप में घास पर नंगे पैर चलने से शरीर को विटामिन डी मिलता है। क्योंकि सूरज की रोशनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे सूजन दूर हो जाती है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को नंगे पांव चलने में सावधानी बरतनी चाहिए, कोई कंकड़ ना चुभे।
आंखों की रोशनी बढ़ती है: सुबह-सुबह हरी घास पर नंगे पैर चलना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि घास पर नंगे पैर चलने से सीधा असर आंखों पर पड़ता है। जब आप हरी घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो आपके पैरों के तलवों पर कुछ एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर दबाव पड़ता है। ये बिंदु शरीर के कई हिस्सों पर सीधा असर डालते हैं, जिनमें से एक है हमारी आंखें। जब सही बिंदु पर दबाव डाला जाता है तो दृष्टि बढ़ने लगती है।
पैरों को आराम मिलता है: जब आप सुबह 20 मिनट तक हरी घास पर नंगे पैर चलते हैं तो आपको बिना किसी मेहनत के मसाज मिल जाती है। इसीलिए घास पर नंगे पैर चलने से भी आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। अगर आपके पैरों में हल्का दर्द है तो भी आप 20 मिनट तक हरी घास पर चलने से राहत पा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited