Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज पर रख रही हैं व्रत तो सरगी में खाएं ये चीजें, कंट्रोल रहेगी भूख-प्यास, कमजोरी से होगा बचाव

Foods To Include In Hariyali Teej Sargi: अगर आप भी इस साल हरियाली तीज पर व्रत रख रही हैं, तो एक दिन पहले सरगी में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें, जो आपको लंबे समय तक भूख-प्यास से बचाएंगी। साथ ही, व्रत के दौरान शारीरिक कमजोरी, थकान और चक्कर आदि से बचाव में भी मदद करेंगी।

Things To Include In Sargi For Hariyali Teej

Things To Include In Sargi For Hariyali Teej

Foods To Include In Hariyali Teej Sargi: हरियाली तीज का व्रत का त्योहार महिलाओं के लिए बहुत खास महत्व रखता है। हर साल यह त्योहार सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन मनाया जाता है। इस साल हरियाली तीज का त्योहार 7 अगस्त को मनाया जाएगा। इस व्रत पर शादीशुदा महिलाएं व्रत रखती हैं। इस दौरान माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो शादीशुदा महिला इस व्रत को रखती है, माता और भोलेनाथ उनके पति को दीर्घायु होने का आशीर्वाद देते हैं। इस व्रत को पति की लंबी उम्र की कामना के लिए ही मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। व्रत के दौरान कुछ भी खाने से पीने से परहेज करती हैं।
लेकिन व्रत के एक दिन पहले वे सरगी का सेवन करती हैं। सरगी सास अपनी बहुओं को देती हैं। इसमें सुहाग की चीजें होती हैं, साथ ही खाने-पीने की भी कुछ चीजें होती हैं। इस सरगी का सेवन व्रत के शुरू होने से पहले किया जाता है, जिससे कि महिलाओं को व्रत के दौरान भूख-प्यास न लगे। ऐसे में सरगी के अंदर कुछ ऐसी चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो स्वस्थ हो और व्रत के दौरान शरीर में कमजोरी को रोकने में मदद कर सकें। जिससे कि महिलाएं व्रत के दौरान स्वस्थ रह सकें। ऐसे में हम आपके साथ कुछ ऐसी चीजें शेयर कर रहे हैं, जो आपको सरगी में जरूर शामिल करनी चाहिए।

हरियाल तीज पर सरगी में शामिल करें ये स्वस्थ चीजें - Things To Include In Sargi For Hariyali Teej

नारियल पानी

नारियल पानी को सबसे शुद्ध और सेहत के लिए बहुत लाभकारी ड्रिंक्स में से एक माना जाता है। इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक मौजूद होते हैं। यह विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम आदि से भरपूर होता है। यह व्रत के दौरान शरीर में प्यास को कंट्रोल रखने के साथ कमजोरी से बचाता है।

फलों का सेवन करें

फलों में पानी भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही, ये पेट भी लंबे समय तक भरा रखते हैं। यह व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं और थकान आदि से बचाते हैं। यह सलाह दी जाती है कि सरगी में खट्टे फल शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए।

सूखे मेवे

सूखे मेवे हेल्दी फैट्स और शरीर के लिए जरूरी पोषण से भरपूर होते हैं। यह धीरे-धीरे पचते हैं और शरीर को लंबे समय तक एनर्जी प्रदान करते हैं। ये आपके पेट को भरा रखते हैं और कमजोरी से बचाते हैं। ऐसे में आपको काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता आदि डाइट में शामिल जरूर करने चाहिए।

अनार

व्रत शुरू करने से पहले अनार का सेवन किया जा सकता है। आप साबुत फल खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। पोषण से भरपूर यह फल सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह आपकी भूख-प्यास कंट्रोल करेगा और थकान व कमजोरी से बचाएगा।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited