Teej Vrat rules in Pregnancy: गर्भवति महिलाओं के लिए तीज व्रत के नियम, भूल से भी लेडीज न करें ये वाली गलती

Teej Vrat dos and donts for pregnancy (तीज व्रत के नियम): पति की लंबी उम्र और खुशहाल शादीशुदा जीवन की कामना करने के लिए, महिलाएं तीज का व्रत रखती हैं। अगर आप भी तीज का व्रत रख रही हैं, लेकिन इस दौरान गर्भवति हैं। तो हरतालिका तीज व्रत के कुछ नियम जान लेना आपके लिए जरूरी है। मां और बच्चे की सेहत के लिए देखें तीज व्रत में क्या करें और क्या नहीं।

Hartalika teej vrat, teej vrat fast rules, pregnancy teej rules, dos dont in pregnancy

Hartalika teej vrat rules for pregnant ladies fasting do and donts in pregnancy must follow

Hartalika Teej vrat rules for Pregnant woman: पति पत्नी के बीच के रिश्ते में खुशियां बरकरार रखने और पति की लंबी उम्र की कामना करने के लिए हर साल महिलाओं द्वारा हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। पंचांग अनुसार इस साल हरतालिका तीज की तिथि 18 सितंबर की निकली है। तीज का व्रत कई घरों में निर्जला भी होता है, तथा इस व्रत में रात्रीजगा का भी नियम होता है। हालांकि गर्भवति सुहागिनें अगर ये व्रत रख रही हैं, तो उनको कुछ खास नियमों का पालन करना आवश्यक हो सकता है। नहीं तो लापरवाहि करने पर मां और बच्चे दोनों की तबियत पर बुरा असर पड़ सकता है। यहां देखें प्रेगनेंसी में तीज का व्रत रखने के नियम क्या हैं और तीज के व्रत में क्या करें और क्या नहीं।

Do's and Don'ts for teej vrat in pregnancy

डॉक्टर से लें सलाह
अब वैसे तो प्रेगनेंसी में भी तीज का व्रत रखने की कोई मनाही नहीं होती है। लेकिन फिर भी व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले लेना सबसे ज्यादा जरूरी है। अब क्योंकि हर किसी का शरीर और हालात अलग अलग होते हैं, ऐसे में खुद से कोई फैसला लेना उल्टा पड़ सकता है।
निर्जला व्रत न रखें
प्रेगनेंसी में अगर व्रत रख भी रही हैं, तो कोशिश करें कि आप कोई निर्जला उपवास न रखें। गर्भावस्था में तीज का व्रत रख रही हैं, तो भी आपको व्रत के दौरान पानी, चाय, जूस, लस्सी, दूध, नारियल पानी या किसी प्रकार का हेल्दी पेय पदार्थ लेते ही रहना चाहिए। निर्जला व्रत रखना बेबी के लिए हानिकारक हो सकता है।
पहले तीन महीनों में व्रत न करें
कोशिश करें कि आप अपनी प्रेगनेंसी के पहले ट्राईमेस्टर में व्रत न ही रखें। क्योंकि शुरुआती दिनों में मां और बच्चे दोनों की ही हालत बहुत ज्यादा नाजुक होती है। ऐसे में उसको अगर नियमित और पर्याप्त रूप से भोजन व पोषण न मिला तो हालत बिगड़ सकती है। इस स्टेज में बच्चा सबसे ज्यादा ग्रो करता है, इसलिए इस लेवल पर पोषण की कमी होने से बच्चे का विकास रुक सकता है।
आराम करते रहे
हरतालिका तीज के व्रत के दिन रात्रिजगा किया जाता है, जिसमें औरते रात भर जागकर भजन कीर्तन करती हैं। प्रेगनेंसी में ऐसा करने की गलती न करें, बच्चे को प्रॉपर पोषण के साथ साथ आराम भी पर्याप्त मात्रा में चाहिए होता है। इसलिए दिन और रात भर में आपको खूब सारा आराम जरूर से करना होगा।
झूला न झूले
तीज के त्योहार पर झूला झूलने का भागा दौड़ी करने का रीवाज होता है। इसलिए अगर आप प्रेगनेंट हैं तो इस तरह का झूला झूलना और बेफिजूल की भागा दौड़ी करने से आपको खुद ही अपने आप को बचाकर रखना होगा।
फल खूब खाएं
फल खाने से व्रत नहीं टूटते हैं, इसलिए गर्भवति अगर व्रत रख रही हैं, तो दिन भर फल और सलाद खाकर अपना और बेबी का खूब ख्याल रखें।
इसी के साथ साथ अगर आपको व्रत के किसी भी पढ़ाव पर लगता है कि, आपकी तबियत खराब हो रही है या आप और देर भूखे या बिना सोए नहीं रह सकती हैं। वहीं व्रत को आधा छोड़ना भी नहीं चाहती हैं, तो आपकी जगह पर आपके पति भी व्रत को पूरा कर सकते हैं। बेशक ही गौरी शंकर जी इस दिन आपका प्यार और तप आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited