Health Alert: गर्मियों में इन चीजों का सेवन करें कम, नहीं तो बढ़ जाएगा हीट स्ट्रोक का खतरा

Alert! Heat Stroke Risk: राज्य के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। इस गर्मी के कारण कई लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं। इसमें कुछ लोगों की मौत भी हो रही है। गर्मी के मौसम में एक्सपर्ट डाइट में ज्यादा से ज्यादा ठंडे, रसीले और मौसमी फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं। ताकि हीट स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सके।

Heat Stroke, Heat Stroke Foods, Foods for Health

Worst Foods For Summer: हीट स्ट्रोक होने पर शरीर में किसकी कमी हो जाती है?

Health Alert! Foods Increase Heat Stroke Risk: गर्मी की तपिश अब सुहाना लगने लगी है। राज्य के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। इस गर्मी के कारण कई लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं। इसमें कुछ लोगों की मौत भी हो रही है। गर्मी को सहने योग्य बनाने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। गर्मी का मौसम शुरू होते ही खान-पान में कई तरह के बदलाव करना जरूरी हो जाता है। इसका कारण यह है कि गर्मियों में हल्का गर्म खाना भी आपके पेट से सेहत खराब कर सकता है। हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
विशेषज्ञों की मानें तो गर्मी के मौसम में शरीर को पानी की जरूरत ज्यादा होती है। इससे तेज गर्मी के बीच पसीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे डिहाइड्रेशन से लेकर हीट स्ट्रोक तक की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। वहीं शरीर का तापमान बढ़ाने वाली चीजों को तुरंत प्रभाव से बंद कर देना चाहिए। गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में भी कुछ बदलाव करने चाहिए। इसके लिए आप अपने रोजाना के खाने से इन 3 मसालों को अभी कम कर दें।

चाय, कॉफी जैसे ड्रिंक्स

गर्मियों में पेट की समस्या ज्यादा होती है। तापमान में वृद्धि से हीट स्ट्रोक हो सकता है। गर्मियों में लगातार पसीना आने से शरीर में पानी का स्तर तेजी से घटता है। इसलिए अधिक पानी या तरल पदार्थ पीने से वह स्तर सही बना रहता है। चाय, कॉफी जैसे पेय गर्मी और पित्त को बढ़ाते हैं। साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस दौरान ऑयली और मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्री शरीर की गर्मी को बढ़ाती हैं और बदले में हीट स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाती हैं।
गर्मियों में ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से पेट की शिकायत बढ़ सकती है। कुछ मसाले शरीर की गर्मी भी बढ़ाते हैं। इसलिए इस दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों को डाइट में कम लेना चाहिए।
लाल मिर्च पाउडर : खाने में लाल मिर्च पाउडर ज्यादा होने पर ऐसे खाने के सेवन से सीने और पेट में जलन होने लगती है. गला भी सूज सकता है। इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यह हमें असहज महसूस कराता है। अगर आप ऐसा खाना खाने के बाद धूप में निकलते हैं तो लू लगने का खतरा बढ़ जाता है।
लहसुन: लहसुन में कई गुण होते हैं। सर्दियों में अधिक लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। यह शरीर में ऊर्जा और गर्मी पैदा करता है। वैसे तो लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में लहसुन कुछ हद तक हानिकारक हो सकता है। लहसुन के अधिक सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है। हालांकि लहसुन चयापचय में सुधार और वजन घटाने के लिए उपयोगी है, गर्मियों में बहुत अधिक लहसुन खाने से सांसों की बदबू, पित्त और दुर्लभ मामलों में रक्तस्राव हो सकता है।
अदरक: अदरक खाने के स्वाद को बढ़ाता है। लेकिन गर्मियों में अदरक का ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। इससे दस्त और शरीर में पानी की कमी हो सकती है। साथ ही अदरक के अधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited