सेहत के लिए वरदान है केले का पत्ता, बीमारियों का सफाया करने में है कारगर, जानें 4 फायदे

Banana Leaves Benefits: केले का पत्ता जितना शुभ माना जाता है उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती है। आज हम आपको केले के पत्ते के 4 फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

Banana Leaves Benefits

Banana Leaves Benefits

Banana Leaves Benefits: हिंदू धर्म में केले के पत्ते को बेहद शुभ माना जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर शुभ कार्यों के लिए किया जाता है। दक्षिण भारत में केले के पत्ते का इस्तेमाल पूजा पाठ के अलावा भोजन परोसने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसका इस्तेमाल थाली की तरह क्यों किया जाता है। दरअसल केले का पत्ता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके पत्ते पर खाना खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। केले के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया का सफाया करने में सहायक है। इसके पत्ते पर खाना खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसके साथ ही इसके और भी कई फायदे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि केले के पत्ते पर खाना खाने से सेहत को क्या क्या फायदे मिलते हैं।

केले के पत्ते के 4 फायदे - 4 Benefits of Banana Leaves

इम्यून सिस्टम के लिए
केले के पत्तों में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक है। ऐसे में केले के पत्ते पर खाना खाने से वायरल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है।
पाचन के लिए
केले के पत्ते पर खाना खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसमें मौजूद नेचुरल एंजाइंस खाना पचाने में मदद करते हैं। वहीं फाइबर होने की वजह से ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।
स्किन के लिए
केले के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। घाव और चोट वाली जगह पर लगाने से वो जल्दी ठीक हो जाते हैं।
आंखों के लिए
केले के पत्तों में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited