पुरुषों के लिए रामबाण है ये काली चीज, बस रोजाना इस तरह करें सेवन, फिर दिखेगा जलवा

Health Benefits of clove (लौंग खाने के फायदे): भारतीय मसाले न केवल खाने के स्वाद बढ़ाने में बल्कि आपकी सेहत को दुरुस्त करने के लिए भी शानदार होते हैं। ऐसा ही एक मसाला है लौंग जो शुगर से लेकर आपके यौन दोष तक निवारण करने के गुण रखता है। यहां देखें पुरुषों के लिए लौंग खाने के फायदे, सर्दियों में लौंग क्यों खाना चाहिए, लौंग का सेवन कैसे करें।

Health benefits of cloves for men, benefits of cloves in winter, laung ke fayde

Health benefits of cloves for men laung khane ke fayde benefits of clove in winter know how to eat cloves

Benefits of Cloves for men in Winter: हल्दी, नमक, इलायची, लौंग समेत भारतीय मसालों के डिब्बों में पाए जाने वाले लगभग सारे ही मसाले स्वाद के साथ साथ आपकी सेहत दुरुस्त करने के लिए भी एकदम जबरदस्त होते हैं। ऐसे में हल्की सर्दी वाले इस मौसम में नियमित रूप से लौंग का सेवन आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरी लौंग में शुगर से लेकर सेक्स प्रॉबलम्स तक हल करने के गुण होते हैं। लौंग का सेवन आपकी इम्यूनिटी पर भी बहुत अच्छा असर करता है। पुरुषों के लिए लौंग का सेवन तो खासतौर से बहुत रामबाण माना जा सकता है। यहां देखें सर्दियों में पुरुषों के लिए लौंग खाने के फायदे क्या हैं। लौंग का सेवन कब और कैसे करना सही होता है।

Health Benefits of Cloves in Winter

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद
लौंग खाने से आपकी इम्यूनिटी पर बहुत ही ज्यादा असर होता है। बता दें कि विटामिन सी और जिंक से भरपूर लौंग आपके शरीर में हर तरह की बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है। आप दिन भर में करीब 3 से 4 लौंग दूध में मिलाकर पी सकते हैं।
यौन दोष दुरुस्त करता है
दूध में लौंग डालकर उसको नियमित रूप से पीने पर पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ सकता है। लौंग का सही तरीके सेवन करने पर पुरुषों के लगभग सारे यौन दोष दूर किए जा सकते हैं। आप रोज रात को एक गिलास दूध में लौंग के पाउडर की आधी चम्मच मिलाकर पी सकते हैं।
दांत के दर्द से राहत
अगर आपको दांत में दर्द है या फिर किसी भी तरह की सूजन, ब्लीडिंग आदि की भी समस्या है। तो लौंग का सेवन बेस्ट हो सकता है, दरअसल लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो आपके दांतों से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने की क्षमता रखता है। ओरल दिक्कतों से राहत के लिए आप दांत में लौंग का तेल या फिर दांतों के नीचे लौंग दबाकर रख सकते हैं।
ब्लड प्रेशर कंट्रोल
इन दिनों ब्लड प्रेशर बढ़ जाने की दिक्कत काफी आम हो चुकी है। ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। मैग्निशियम, पोटेशियम, मिनरल्स से भरपूर लौंग का नियमित रूप से सेवन करने पर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा।
स्टेमिना बढ़ाता है
लौंग का सेवन करने से शरीरा का स्टेमिना भी बढ़ता है। अगर आप कोई शारीरिक काम करते करते जल्दी थक जाते हैं, तो ऐसे में भी लौंग का पाउडर दूध में मिलाकर खाने से फायदा हो सकता है। आप लौंग का सेवन सर्दी जुकाम और गले की खराश आदि ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited