Benefits of Bael Juice: शरीर के लिए रामबाण है बेल का जूस, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ होते हैं ये फायदे

Benefits of Bael Juice: बेल का जूस आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से बीटा-कैरोटीन, महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन जैसे राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन सी आदि काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं।

Bael Juice, ​Benefits of Bael Juice, Bael

Benefits of Bael Juice: सेहत के लिए फायदेमंद है बेल का जूस।

Benefits of Bael Juice: बेल का जूस (Bael Juice) भारत में एक फेमस जूस है, जो बेल के गूदे से तैयार किया जाता है। बेल के फल को वुड एप्पल भी कहा जाता है। सदियों से आयुर्वेद चिकित्सा में भी इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए बेल के फल का उपयोग किया जाता रहा है। वहीं बेल के फल का उपयोग धार्मिक उद्देश्यों, जैसे प्रार्थनाओं और अनुष्ठानों के लिए भी किया जाता है। बेल का जूस आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से बीटा-कैरोटीन, महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन जैसे राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन सी आदि काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। ऐसे में आज हम आप आपको बेल के जूस के फायदे (Benefits of Bael Juice) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

बेल के जूस पीने के ये हैं गजब के फायदे:-

इम्युनिटी बूस्टर
बेल के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। गर्मियों के मौसम के दौरान बेल का जूस पीने से आप बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण से भी बच सकेंगे।
पाचन के लिए है अच्छा
बेल फल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो गैस्ट्रिक अल्सर को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में आपको अपनी पाचन समस्याओं से बचने के लिए इस रामबाण जूस का जरूर सेवन करना चाहिए।
वजन करता है कम
वजन कम करने के लिए बेल का जूस काफी ज्यादा फायदेमंद है। दरअसल बेल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और इसका सेवन करने से वजन कम होने के साथ ही लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है।
गैस, कब्ज की समस्या में है रामबाण
रोजाना बेल का जूस पीने से गैस, कब्ज, अपच समेत पेट की समस्या में काफी ज्यादा आराम मिलता है।
कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करता है कम
बेल का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। दरअसल बेल में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे खून में जमे खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर से निकल जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited