Health Benefits of Drinking Tulsi Water: किसी 'अमृत' से कम नहीं है तुलसी का पानी, रोज पीने से होते हैं ये गजब के फायदे

Health Benefits of Drinking Tulsi Water: तुलसी के पत्तों का सेवन आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। स्वास्थ्य लाभों के लिए तुलसी क इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है। तुलसी को 'जड़ी-बूटियों की रानी' के रूप में भी जाना जाता है।

Tulsi Water, Tulsi Water Benefits, Tulsi Water Health Benefits

Health Benefits of Drinking Tulsi Water: रोज तुलसी का पानी पीने से होते हैं ये गजब के फायदे।

Health Benefits of Drinking Tulsi Water: तुलसी (Tulsi) का पौधा करीब-करीब हर घर में पाया जाता है। हिंदू संस्कृति में तुलसी एक पवित्र पौधा है, जिसकी पूजा की जाती है। साथ ही तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का इस्तेमाल घरेलू उपायों के लिए किया जाता रहा है। तुलसी के पत्तों का सेवन आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। स्वास्थ्य लाभों के लिए तुलसी क इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है। तुलसी को 'जड़ी-बूटियों की रानी' के रूप में भी जाना जाता है। लोग तुलसी का पानी (Tulsi Water) भी पीते हैं। तुलसी के पानी को पीने से दिमाग और शरीर को स्वास्थ्य लाभ होता है। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि तुलसी का पानी पीने से सेहत (Health Benefits of Drinking Tulsi Water) को क्या-क्या फायदा पहुंचता है।

तुलसी का पानी पीने से सेहत को होते हैं ये फायदे ( Health Benefits of Drinking Tulsi Water)

तनाव होता है दूर
तुलसी का पानी तनाव दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। दरअसल तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं, जिससे तनाव कम होता है। आपको रोज सुबह उठने का बाद तुलसी का पानी पीना चाहिए।
वजन घटाने में है कारगर
अगर आप अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं, तो आपको तुलसी का पानी जरूर पीना चाहिए। दरअसल तुलसी में कई ऐसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन घटाने में काफी मदद करते हैं। रोज तुलसी का पानी पीने से आप कुछ ही दिनों में अपने वजन को कम करने में कामयाबी पा लेंगे।
डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण
डायबिटीज के मरीजों के लिए तुलसी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल रोज तुलसी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
पाचन तंत्र भी रहता है सही
तुलसी का पानी पीने से पाचन से जुड़ी सभी तरह की समस्याएं भी दूर रहती हैं। यहां तक कि तुलसी का पानी पीने से कब्ज और दस्त की समस्या से भी काफी ज्यादा राहत मिलती है।
शरीर होता है मजबूत
तुलसी का पानी पीने से शरीर मजबूत रहता है और दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही तुलसी का पानी पीने से शरीर के खराब तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा तुलसी का पानी पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited